बगीचा एसडीएम ने प्राचार्यों की ली बैठक, आरटीई एक्ट के संबंध में दी गई जानकारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : कलेक्टर जशपुर डॉ. रवि मित्तल के निर्देशानुसार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बगीचा ओंकार यादव के द्वारा निःशुल्क बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अंतर्गत बगीचा विकास खण्ड के गैर अनुदान प्राप्त अशासकीय विद्यालयों के प्राचार्यो,प्रधान पाठकों के बैठक स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बगीचा में ली गयी। बैठक में सभी को अधिनियम के प्रावधानों से भली भांति अवगत कराया गया एवं प्रत्येक संस्था प्रमुख को प्रारंभिक कक्षा में दुर्बल वर्ग एवं असुविधाग्रस्त समूह के छात्र,छात्राओं का प्रवेश संस्था में अभियान चलाकर करने का निर्देश दिया गया।

विगत 05 वर्ष के ड्रॉप आउट बच्चों की जानकारी निर्धारित प्रपत्र में आज ही विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी को प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। उक्त योजना का प्रचार प्रसार आर.टी.ई. पोर्टल की वेबसाईज की जानकारी सहित समाचार पत्रों के माध्यम से कराने का निर्णय लिया गया ताकि गरीब तबके के बच्चों को योजना से लाभान्वित किया जा सके। ड्रॉप आउट होने वाले बच्चों के विषय में सभी संस्था प्रमुखों को छात्र,छात्राओं के पालकों से सतत संपर्क कर ड्रॉप आउट बच्चों के विषय में जानकारी लेने एवं ड्रॉप आउट बच्चों की लिखित सूचना विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी को देने का निर्देश दिया गया।

विद्यार्थियों को स्कूल पाठ्य पुस्तकें गणवेश एवं लेखन सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया एवं नये शिक्षा सत्र से यह ध्यान देने का आग्रह किया गया है कि कोई भी बच्चे स्कूल जाने से वंचित ना रहे। ड्रॉप आउट होने के कारण को खोजकर निवारण करने का निर्देश दिया गया। उक्त बैठक में विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी बगीचा श्री एम.आर. यादव सहायक विकास खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री दिलीप टोप्पो, नायब तहसीलदार श्री सदाशिव मिश्रा, स्वामी आत्मानंद विद्यालय के प्राचार्य श्री सुदर्शन पटेल एवं सभी अशासकीय संस्थाओं के प्राचार्य , प्रधान पाठक उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!