हत्या के मामले में चंद घंटों के भीतर आरोपी को किया गया गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से घटना में प्रयुक्त टांगी की गई जप्त, कार्यवाही कर भेजा गया न्यायिक अभिरक्षा में.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – अम्बिकापुर : सरगुजा पुलिस द्वारा जारी अभियान ‘ऑपरेशन विश्वास’ के अंतर्गत गंभीर अपराधों में संलिप्त आरोपियों पर लगातार सख़्ती से कार्यवाही की जा रही हैं। इसी क्रम में / मामले का विवरण इस प्रकार हैं कि प्रार्थिया शांति लकड़ा साकिन अम्बिकापुर हाल मुकाम राजापुर भैसाखार सीतापुर द्वारा दिनांक 27 मई 2024 को थाना सीतापुर में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी कि प्रार्थिया अम्बिकापुर में निवास करती हैं एवं गृहग्राम भैसाखार सीतापुर में जेठ का परिवार निवास करते हैं। प्रार्थिया के पति का देहांत वर्ष 2020 में हुआ था, पति के देहांत पश्चात सामाजिक रिति रीवाज अनुसार गृह ग्राम भैसाखार सीतापुर में मृतक पति का मठ बनाना था, जिस कारण से सभी रिश्तेदार ग्राम भैसाखार सीतापुर आए थे।

मठ बनाने के लिए प्रार्थिया के जेठ की बेटी एवं दामाद मनोज कुमार बड़ा भी आए थे। उक्त कार्यक्रम में जेठ का बेटा अनुरंजन लकड़ा भी शामिल था। दिनांक 26 मई 2024 को सभी रिश्तेदारों द्वारा मिलकर प्रार्थिया के पति का मठ बनाकर खाना-पीना खाकर सभी एक ही परछी में सो रहे थे। देर रात प्रार्थिया उठकर देखी कि जेठ का दामाद मनोज कुमार बड़ा जग रहा था और अचानक मनोज कुमार बड़ा उठकर दूसरे रूम में रखा टांगी लेकर आया, जिसको देखकर प्रार्थिया डर से दूसरे रूम में घुसकर देखी कि मनोज कुमार बड़ा अपने साला अनुरंजन लकड़ा को सोये हालत में जबड़ा एवं गला में टांगी से गंभीर चोट कारित कर हत्या कर दिया हैं। प्रार्थिया की रिपोर्ट पर थाना सीतापुर में अपराध क्रमांक 159/24 धारा 302 भा.द.वि. का अपराध दर्ज कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना के दौरान पुलिस टीम द्वारा घटना स्थल निरीक्षण कर प्रार्थिया एवं अन्य परिजनों से घटना के सम्बन्ध में पूछताछ कर बयान लिए गए, बाद में पुलिस टीम द्वारा मामले के आरोपी मनोज कुमार बड़ा की घेराबंदी कर पकड़ कर पूछताछ किया गया। पूछताछ में आरोपी द्वारा अपना नाम मनोज कुमार बड़ा उम्र 48 वर्ष साकिन बनेया थाना सीतापुर का होना बताया गया, आरोपी से घटना के सम्बन्ध में पूछताछ किये जाने पर अचानक आवेश में आकर अपने साला अनुरंजन को टांगी से गंभीर चोट कारित कर हत्या कारित करना स्वीकार किया गया। आरोपी के निशानदेही पर घटना में प्रयुक्त टांगी जप्त किया गया हैं। आरोपी के विरुद्ध अपराध सबूत पाये जाने से आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।

इस प्रकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही मेथाना प्रभारी सीतापुर निरीक्षक भरत लाल साहू, सहायक उपनिरीक्षक शिवचरण साहू, प्रधान आरक्षक नंदकुमार प्रजापति, आरक्षक धनकेश्वर यादव, आरक्षक पंकज देवांगन, आरक्षक आलोक गुप्ता, आरक्षक मनोहर पैकरा शामिल रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!