साइबर फ्रॉड से कैसे बचें ?….साइबर सेल रायगढ़ डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने बताए साइबर फ्रॉड से बचाव के उपाय…!

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ – रायगढ़ : बढ़ते साइबर फ्रॉड को लेकर साइबर सेल डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने बताया कि साइबर ठगों के झांसे में आ कर कम पढ़े लिखे लोगों के साथ काफी पढ़े लिखे लोग भी शिकार हो रहे हैं, इसलिए साइबर अपराधियों से बचने के लिए लोगों का इन अपराधों के प्रति जागरुक होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि जिले में एसपी श्री दिव्यांग कुमार पटेल के मार्गदर्शन पर साइबर सेल व थानों की टीम द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को साइबर अपराधों के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

साइबर सेल रायगढ़ डीएसपी अभिनव उपाध्याय

ज्यादातर मामलों में लोग लालच में इन ठगों के झांसे में आ जाते हैं। डीएसपी अभिनव ने बताया कि ऐसे ठगों के द्वारा  नये-नये तरीके इजाद कर लोगों को ठगने का प्रयास किया जाता है, जिनमें सोशल मीडिया फ्रॉड, बैंकिंग फ्रॉड, ऑनलाइन उत्पीड़न, ई-कॉमर्स, ईमेल हैकिंग, फ़िशिंग, रैनसमवेयर और मैलवेयर शामिल हैं। उन्होंने वर्तमान में साइबर फ्रॉड के संबंध में थाना और साइबर सेल को प्राप्त हो रहे आवेदनों की जानकारी देते हुए, ऐसे साइबर फ्रॉड से बचने के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी।

उन्होंने ज्यादातर फाइनेंशियल फ्रॉड की शिकायत प्राप्त होना बताया और बताया कि कई मामलों में साइबर सेल की टीम द्वारा फ्रॉड ट्रांजैक्शन को होल्ड कराया गया और पीड़ित के रुपए न्यायालय के माध्यम से वापस कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि जब कभी ऑनलाइन फाइनेंशियल फ्रॉड की घटना होती है तो तत्काल नजदीकी थाना, संबंधित बैंक जाकर जानकारी दें। यदि थाने में संपर्क नहीं कर पा रहे हैं तो साइबर क्राइम पोर्टल के हेल्पलाइन नंबर – 9479281934 में जानकारी देकर चाहे गये, दस्तावेज उपलब्ध करावें, जिससे जिस भी अकाउंट पर रूपए गये हैं, उसे रोकने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जावेगी, उसके बाद थाने जाकर जानकारी देंवे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!