उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली में 29 जुलाई से 3 अगस्त तक आयोजित होगी ’’विशेष लोक अदालत’’

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : माननीय उच्चतम न्यायालय में लंबित राजीनामा योग्य प्रकरणों को लोक अदालत के माध्यम से निराकृत कराए जाने हेतु विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा है, जो 29 जुलाई 2024 से 3 अगस्त 2024 तक माननीय उच्चतम न्यायालय में आयोजित रहेगा।

छत्तीसगढ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर के सदस्य सचिव श्री अशोक कुमार लाल ने बताया कि इस विशेष लोक अदालत में छत्तीसगढ राज्य से संबंधित 142 प्रकरण माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा चिन्हांकित किए गए हैं। इन चिन्हांकित प्रकरणों की सूची प्राप्त होने के उपरांत छ.ग. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण बिलासपुर के द्वारा प्रकरणों का जिलेवार चिन्हांकन करते हुए संबंधित जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों को सूची प्रेषित कर संबंधित मामले के पक्षकारों को सूचना पत्र के माध्यम से आहूत करने, उन्हें लोक अदालत के माध्यम से प्रकरणों को सुलझाने के लिए प्रेरित करने हेतु प्री-सिटिंग करने तथा विशेष लोक अदालत के आयोजन के व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए निर्देशित किया गया है।

उन्होनें बताया कि माननीय उच्चतम न्यायालय में राजीनामा योग्य प्रकरणों के निराकरण के लिए 29 जुलाई 2024 से 3 अगस्त 2024 तक विशेष लोक अदालत का आयोजन किया जाना एक अनूठी पहल है, जिसके माध्यम से पक्षकारों को शीघ्र, सस्ता व सुलभ न्याय दिलाए जाने का प्रयास किया जा रहा है।

Advertisements
error: Content is protected !!