मुदरिया रेलवे स्टेशन पर तीसरी लाइन चालू होने से कनेक्टिविटी बढ़ेगी : बेहतर गतिशीलता और दक्षता आएगी

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : मुदरिया रेलवे स्टेशन पर तीसरी लाइन का चालू होना इस क्षेत्र में यात्री और मालगाड़ी परिचालन दोनों की दक्षता बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा।

इस रणनीतिक विस्तार का उद्देश्य बढ़ते माल यातायात से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करना, अधिक रेल लाइन बनाकर यात्री गाड़ियों के लिए सुगम मार्ग सुनिश्चित करना है।

इस विस्तार का एक प्राथमिक लाभ शहडोल क्षेत्र और सोहागपुर क्षेत्र की कोयला खदानों की साइडिंग में लोडिंग के लिए खाली मालगाड़ियों की निर्बाध आपूर्ति की सुविधा है।

इससे न केवल आपूर्ति सुचारू हो रही है, बल्कि जैतहरी में एमबीपीजे पावर प्लांट जैसे महत्वपूर्ण औद्योगिक प्रतिष्ठानों के संचालन को भी बल मिलता है, जो कि रोजगार और आजीविका प्रदान करके स्थानीय समुदाय के लिए जीवन रेखा के रूप में कार्य करता है।

इसके अलावा, मुदरिया रेलवे स्टेशन पर तीसरी लाइन चालू होने से अमलाई शहर में ओरिएंट पेपर मिल जैसे उद्यमों को लाभ मिलेगा और रुपौंद में सीमेंट लोडिंग में सुविधा होगी, जिससे आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा और विशेष रूप से जेके समूह द्वारा शुरू की गई पहलों के माध्यम से इस क्षेत्र में नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

रेल लाइनों को तीसरी और चौथी करने जैसी पहलों के माध्यम से रेल अवसंरचना को बढ़ाने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की प्रतिबद्धता यात्रियों और उद्योगों दोनों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए इसके समर्पण को रेखांकित करती है। मुदरिया में आगामी नॉन-इंटरलाकिंग और सीआरएस निरीक्षणों से सीआईसी सेक्शन में क्षमता में और वृद्धि होने की संभावना है, जिससे उत्तरी भारत के लिए न्यू कटनी स्टेशन और पेंड्रा स्टेशन से आगे निर्बाध कनेक्टिविटी का मार्ग प्रशस्त होगा।

इसके साथ हीबुनियादी ढांचे में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे का निवेश न केवल कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए बल्कि रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए भी है। छोटा महानदी नदी पर युद्ध स्तर पर चल रहा पुल संख्या 196 का निर्माण इस प्रतिबद्धता का प्रमाण है, जो इस क्षेत्र के लिए गतिशीलता और कनेक्टिविटी बढ़ाने को सार्थकता प्रदान करेगा ।

मुदरिया रेलवे स्टेशन पर तीसरी लाइन का चालू होना, बुनियादी ढांचे के विकास के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सक्रिय दृष्टिकोण के साथ, समयबद्धता,दक्षता और कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए तैयार है, जिससे क्षेत्र में आर्थिक विकास और समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा।

Advertisements
error: Content is protected !!