संरक्षा, सुरक्षा एवं सतर्कता ….. बिलासपुर मण्डल की सर्वोच्च प्राथमिकता : अंतर्राष्ट्रीय समपार (फाटक) जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत चलाया गया सघन जागरुकता अभियान

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : अंतर्राष्ट्रीय समपार (फाटक) जागरुकता दिवस के अवसर पर समपार फाटकों में होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम हेतु सड़क उपयोगकर्ताओं में सुरक्षित समपार फाटक पार करने के दौरान ली जाने वाली सावधानियों एवं नियमों के प्रति जागरूकता लाने बिलासपुर मंडल संरक्षा विभाग व्दारा 4 जून 2024 से 10 जून 2024 तक समपार फाटक जागरूकता अभियान चलाया गया ।

इस अभियान के तहत मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पाण्डेय के मार्गदर्शन एवं वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी श्री साकेत रंजन के निर्देशन में योजनाबद्ध तरीके से प्रत्येक दिन संरक्षा सलाहकारों, नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों, स्काउट-गाइड तथा विभिन्न विभागों के पर्यवेक्षकों तथा रेलवे सुरक्षा बल के सदस्यों द्वारा मंडल के सभी समपार फाटकों पर पर्चे बांटकर, स्टीकर चिपकाकर, बैनर लगाकर व उद्घोषणा के माध्यम से सड़क उपयोगकर्ताओं को जानकारी दी गई । अभियान में सड़क उपयोगकर्ताओं को समपार जब बंद हो रहा हो तब जल्दबाजी न करने, ट्रैक पर हेड फोन का उपयोग न करने, बंद समपार फाटक की स्थिति में नीचे से अथवा साइड से पार न करने, गेटमैन से मारपीट कर गेट खोलने का प्रयास न करने के बारे में जागरूकता अभियान चलाया गया ।

संरक्षा ही सर्वोपरि है, के उद्देश्य के साथ ठहरिए, देखिए, और बढ़िए के सकर्तकता वाक्य को लेकर संरक्षा विभाग ने सम्पूर्ण बिलासपुर  मण्डल को इस जागरूकता दिवस के आयोजन हेतु टीम भावना से कार्य करते हुए सिविल डिफेंस, स्काउट एवं गाइड , रेल सुरक्षा बल, इंजीनियरिंग विभाग और यातायात विभाग को साथ लेकर विभिन्न समपार फाटकों पर पर्चे बांटकर, स्टीकर चिपकाकर, बैनर लगाकर व उद्घोषणा कर सड़क उपयोगकर्ताओं, वाहन चालकों को बताया गया कि थोड़ा समय बचाने के लिए अपने को दुर्घटना की ओर न ले जाएं। पैदल या गाड़ी से रेल्वे लाइन को कहीं पर पार ना करें। रेल फाटक पार करने से पहले रुकें, और दोनों और देखें कि कोई ट्रेन या ट्रॉली तो नहीं या रही है, इसके बाद ही आगे बढ़ें। आम जनता को जागरूक किया गया लोगो को भारतीय रेलवे कानून 1989 की धारा 16 के अंतर्गत दंड के प्रावधान से भी अवगत कराया गया।

अभियान के अंतिम दिन आज बिलासपुर स्टेशन व अमेरी फाटक में स्काउट-गाइड की टीमों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समपार फाटकों में होने वाली घटनाओं की जीवंत प्रस्तुति देकर यात्रियों व राहगीरों को संरक्षा नियमों का पालन करते हुये सुरक्षित समपार फाटक पार करने के प्रति जागरूक किया गया | साथ ही समपार फाटक पार करते समय गाडी को धीमा चलाने, फाटक बंद हो तो खुलने का इंतजार करने तथा फाटक पार करते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करने का परामर्श दिया गया |

Advertisements
error: Content is protected !!