स्‍कूल शिक्षा विभाग के सचिव की अध्यक्षता में हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से बैठक : जशपुर जिले से डीईओ, बीईओ, डाइट प्राचार्य और बी.आर.सी. हुए शामिल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, जशपुर : प्रदेश में नए शिक्षा सत्र इसी महीने से शुरू हो रहा है। इसके मद्देनज़र स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल परदेशी की अध्यक्षता में  विगत दिवस 10 जून 2024 को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में निर्धारित 17 बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में मंत्रालय और संचालनालय से लेकर संयुक्‍त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, ब्‍लॉक शिक्षा अधिकारी सहित प्रदेश के तमाम अफसर शामिल हुए। बैठक में नए शिक्षा सत्र की तैयारियों के साथ ही विभाग की तमाम योजनाओं की समीक्षा की गई। साथ ही सभी अधिकारियों को शाला प्रवेश उत्सव सहित अन्य आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

इस दौरान विगत दिवस में हुए बैठक में सभी संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, डाईट प्राचार्य, बीईओ और बीआरसी को एजेंडा भेजकर 7 जून तक जानकारी मांगी थी। जिसके पश्चात विगत दिवस 10 जून 2024 को विभिन्न एजेंडा पर बैठक आयोजित की गई।

बैठक में इन 17 अलग-अलग एजेंडों पर हुई चर्चा

जशपुर जिला शिक्षा अधिकारी पी. भटनागर ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल शिक्षा सचिव की इस बैठक में 17 एजेण्डा पर चर्चा और समीक्षा की गई। जिसमें प्रमुख रूप से शाला प्रवेशोत्सव की तैयारी, शाला भवन, परिसर की सफाई, रंगरोगन व मरम्मत और पाठ्य पुस्तक वितरण एवं गणवेश वितरण के साथ निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करने, यू-डाईस डाटा का सत्यापन, एसएमसी, एसवएमडीसी का गठन, पी.एम.श्री. योजना और विद्या समीक्षा केन्द्र शामिल है। इस बैठक में जिले से सभी बीईओ, डाइट प्राचार्य और बी.आर.सी. मौजूद रहे। इसके साथ ही बैठक में सायकल क्रय व वितरण, प्रशिक्षण कार्यक्रम, पौधारोपण, पोर्टल में अवकाश का अद्यतन करना, निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 तहत सभी कलेक्टर को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश के परिपालन की जानकारी। आरटीई के अन्तर्गत ड्राप आउट विद्याथियों की विगत 05 वर्षों की जानकारी (शिक्षा सत्र 2019- 20 से 2023-24 तक), आगामी माह के प्रशिक्षण की तैयारी, जिलों एवं विकासखण्डों में क्रमशः डी.आर.जी. व बी.आर.जी. गठन की जानकारी और ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षण हेतु सुविधायुक्त उपयुक्त स्थलों की जानकारी शामिल है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!