सरगुजा संभागायुक्त जीआर चुरेंद्र की अध्यक्षता में संभागीय अधिकारियों की बैठक संपन्न : शासकीय योजनाओं और सड़क निर्माण कार्यों की प्रगति, कर्मचारी कल्याण, सहित कार्यालय परिसरों में स्वच्छता हेतु दिए जरूरी दिशा-निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, अम्बिकापुर : सरगुजा संभागायुक्त जीआर चुरेंद्र की अध्यक्षता में बुधवार को संभागीय अधिकारियों की बैठक संपन्न हुई जिसमें लेखा कोष एवं पेंशन, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, आरईएस, जल संसाधन, पीएचई, पीएमजीएसवाई सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान उपायुक्त श्री आरके खूंटे भी मौजूद रहे।

कर्मचारी कल्याण सहित जेजेएम के कार्यों की हुई समीक्षा

बैठक में संभाग आयुक्त श्री चुरेंद्र ने कर्मचारी कल्याण हेतु कर्मचारियों के सेवानिवृत्ति पर स्वत्वों का भुगतान, पेंशन के लंबित प्रकरणों, आपत्तियों के निराकरण समय पर करने, के निर्देश दिए जिससे सेवानिवृत्ति के दिवस पर ही कर्मचारियों को उनके स्वत्वों का भुगतान हो सके।

उन्होंने बैठक में जल जीवन मिशन के तहत घरों में नल कनेक्शन की प्रगति की समीक्षा की और शेष कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने कहा। शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होंने छात्राओं को साइकिल वितरण, मध्यान्ह भोजन और न्योता भोज आदि  की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने शिक्षकों के अटैचमेंट को निरस्त किए जाने पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि कार्यालयों में अनावश्यक रखे सामग्रियों को राइट ऑफ करें और नीलामी करें। इसी तरह उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न कार्यक्रमों में संभाग की प्रगति के आधार पर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी अपने मुख्यालय में उपस्थित रहे जिससे किसी तरह की आपात स्थिति में मरीज को त्वरित चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जा से। बिना पूर्व सूचना एवं अनुमति के कोई अनुपस्थित ना रहें।

सिंचाई के वैकल्पिक स्त्रोत हेतु डबरी निर्माण को बढ़ावा दें

संभागायुक्त श्री चुरेंद्र ने बैठक में कहा कि सतह पर जल संचय करने की दिशा में प्रभावी प्रयास करने की आवश्यकता है। मनरेगा में अभिसरण करते हुए सिंचाई के वैकल्पिक स्त्रोत तैयार करने हेतु डबरी निर्माण को बढ़ावा दिया जाए। उन्होंने जल संसाधन और आरईएस को आपसी समन्वय करते हुए तकनीकी सहयोग करने के निर्देश दिए। छोटे नालों को जोड़कर डबरी या तालाब तक लाने की कार्ययोजना पर भी काम करने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने पूरे संभाग में जारी सड़क निर्माण और पुल पुलिया निर्माण की प्रगति की जानकारी ली और निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

इसी तरह सहकारिता विभाग से खाद, बीज के मांग, भंडारण और वितरण की जानकारी लेते हुए उन्होंने गांवों में मुनादी कराने के निर्देश दिए जिससे समितियों में उपलब्ध खाद, बीज की जानकारी किसानों को मिले। उन्होंने कृषि विभाग को निर्देशित करते हुए कहा कि किसानों को फसल परिवर्तन के प्रति प्रोत्साहित करें। धान के अलावा अन्य दलहन, तिलहन फसलों पर फोकस करें। उद्यानिकी फसलों के उत्पादन को बढ़ावा दें। उन्होंने संभाग के नगरीय क्षेत्रों में वन महोत्सव के रूप में वृहद वृक्षारोपण की बात कही जो सरगुजा की पहचान बने।

बैठक में संभागायुक्त ने कहा कि कौशल क्षमता उन्नयन प्रशिक्षण अधीनस्थ कर्मचारियों को दिया जाए जिससे कार्यालयीन कार्यों में दक्षता आए। वर्षा के मौसम के पूर्व कार्यालय परिसरों में सफाई करवाएं। कार्यालय के कर्मचारियों के साथ श्रमदान करें। साथ ही कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण को भी प्रोत्साहित करें। आज जल दोहन की मात्रा बढ़ी है जिससे जल संचयन समय की मांग है। शासकीय कार्यालय परिसरों में सोख्ता गड्ढा का निर्माण श्रमदान से पूर्ण कराया जाए, इससे भू जल रिचार्जिंग में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कार्यालय में विद्युत की भी बचत करें। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक नियंत्रण की व्यवस्था को मजबूत करें। जिससे शासकीय कार्यालय स्मार्ट वर्किंग की ओर आगे बढ़े।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!