एक योजना जिसने बदल दी निगार की जिंदगी : योजना से मिला आर्थिक संबल, बन रही आर्थिक रूप से सशक्त

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : महतारी वंदन योजना से जिले में महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण को नया आयाम मिल रहा हैं योजना से मिली राशि ने महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ाने का काम किया है और अब महिलाएं बड़े आर्थिक निर्णय लेने में भी सक्षम हुई हैं। जिले के कोनी क्षेत्र में रहने वाली एक ऐसी ही महिला है निगार बेगम जिनके जीवन में महतारी वंदन की राशि बड़े बदलाव का कारण बनी।

निगार बेगम पहले अपने परिवार का पुश्तैनी कबाड़ का दुकान चलाकर अपने परिवार की सहायता करती थी। निगार का कहना है कि कबाड़ दुकान में लगातार काम करने से उनकी सेहत पर इसका दुष्प्रभाव पड़ने लगा साथ ही उनकी तीन बेटियां हैं जिनकी शादी की चिंता उन्हें सताने लगी,निगार कहती है कि कबाड़ की दुकान से समाज में हेय दृष्टि से देखा जाता था,बेटियों के अच्छे रिश्ते भी नही मिलते इसी कारण वो अपना व्यवसाय बदलने के बारे में विचार करने लगी। निगार ने बताया कि इसी बीच महतारी योजना का फॉर्म भरा गया और कुछ समय बाद राशि मिलनी भी शुरू हो गई। निगार बेगम कहती हैं कि ऐसे में व्यवसाय बदलने के अपने विचार को मूर्त रूप देने में ये राशि सहायक बनी।

लोन लेकर उन्होंने कपड़े की छोटी सी दुकान और सिलाई का काम शुरू किया है, अब वो एक साफ सुथरे और सुरक्षित माहौल में रहकर अपनी आजीविका कमा रही है और योजना से मिलने वाली राशि का उपयोग लोन की किश्त भरने में कर रही है। दूकान से होने वाली आय से अपनी तीन बेटियों को अच्छी शिक्षा और सुरक्षित भविष्य   दे पाएगी। निगार कहती है कि उसे उम्मीद है कि अब उसकी बेटियों के लिए उसे अच्छे रिश्ते मिलेंगे और उसकी बेटियों का भविष्य भी सुरक्षित होगा।

निगार बताती हैं कि संयुक्त परिवार के उनके घर में 7 सदस्यों को योजना का लाभ मिल रहा है जिसे पूरे परिवार को बड़ी राहत मिल रही है रोजमर्रा के खर्चों के साथ ही पैसे का इस्तेमाल महिलाएं गैस सिलेंडर भरवाने में करती हैं जिससे उनकी पैसे की बचत हो रही है और महिलाएं आर्थिक रूप से सक्षम बन रही हैं। निगार ने कहा कि सरकार  की यह योजना महिलाओं के जीवन में बड़ा बदलाव ला रही हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!