बिलासपुर द्वारा नए कानूनों पर जागरूकता कार्यशाला आयोजित, लखीराम ऑडिटोरियम में हुआ कार्यशाला का आयोजन, ज़िले के लगभग 200 प्रबुद्धजन हुए सम्मिलित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : बिलासपुर पुलिस द्वारा हाल ही में पारित भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम के बारे में आम जनता को जागरूक करने के उद्देश्य से स्व. लखीराम अग्रवाल ऑडिटोरियम में आज दिनांक 19/06/24 को एक महत्वपूर्ण कार्यशाला का आयोजन किया गया।

इस कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह, नगर निगम आयुक्त श्री अमित कुमार,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक यातायात श्री नीरज चंद्राकर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (शहर) श्री उमेश कश्यप, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीमती अर्चना झा,  सीईओ जिला पंचायत श्री चौहान, स्टेट मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. विनोद तिवारी, जिला मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. अखिलेश देवरस, पूर्व जिला अधिवक्ता संघ अध्यक्ष श्री चन्द्रशेखर वाजपेयी और ब्रह्मकुमारीज़ से मंजू दीदी एवं स्वाति दीदी के अलावा बिलासपुर शहर के अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

कार्यशाला का उद्घाटन पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने अपने उद्घाटन भाषण में नए कानूनों की विशेषताओं और उनके महत्व के बारे में विस्तार से बताया। श्री रजनेश सिंह ने कहा कि भारतीय न्याय संहिता का उद्देश्य आपराधिक न्याय प्रणाली में सुधार करना है, जिससे अपराधियों को जल्द से जल्द सजा मिल सके और पीड़ितों को न्याय मिल सके। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि नए कानून में महिला एवं बच्चों की सुरक्षा को विशेष महत्व दिया गया है यह कानून विक्टिम सेंट्रिक है, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के साथ-साथ सुरक्षा उपायों को सुनिश्चित करती है, ताकि किसी भी आपात स्थिति में नागरिकों को पर्याप्त सुरक्षा मिल सके।

भारतीय साक्ष्य अधिनियम के बारे में बताते हुए, श्री रजनेश सिंह ने कहा कि यह अधिनियम न्यायालय में प्रस्तुत किए जाने वाले साक्ष्यों की मान्यता और प्रामाणिकता को निर्धारित करता है, जिससे न्यायिक प्रक्रिया अधिक पारदर्शी और निष्पक्ष हो सके। उन्होंने यह भी बताया कि इन कानूनों की जानकारी होने से आम जनता अपने अधिकारों और कर्तव्यों के प्रति अधिक जागरूक होगी और समाज में कानून का पालन बेहतर तरीके से हो सकेगा।

कार्यशाला में उपस्थित अन्य विशिष्ट अतिथियों समाज सेवी संस्थाओं के सदस्यों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । ज़िला प्रशासन से एसडीएम श्री पीयूष तिवारी एसडीएम श्री बजरंग साहू तथा विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों ने अपनी उपस्थिति से इस आयोजन की गरिमा बढ़ाई।

इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य आम जनता को नए कानूनों के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करना और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना था। पुलिस अधीक्षक श्री रजनेश सिंह ने कहा कि इस प्रकार की कार्यशालाएं भविष्य में भी आयोजित की जाएंगी ताकि अधिक से अधिक लोग कानूनों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें और समाज में कानूनी जागरूकता का प्रसार हो सके।

कार्यशाला के समापन के अवसर पर सभी आमंत्रित अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती अर्चना झा ने धन्यवाद ज्ञापन किया ।

 जिला पुलिस  बिलासपुर के चेतना अभियान के तहत नए कानून के प्रति जागृति का यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!