अनूपपुर-कटनी रेलखंड पर तीसरी रेल लाइन एवं रेल आधुनिकीकरण कार्य : तीसरी लाइन चालू होने से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, बिलासपुर : सम्पूर्ण भारतीय रेलवे के साथ ही साथ दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे अपने रेल यात्रियों को सुखद एवं सुरक्षित यात्रा के लिए प्रतिबद्ध है । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में रेल क्षमता वृद्धि एवं आधारभूत संरचनाओं के विकास कार्य लगातार तेजी से किए जा रहे हैं ।

इसी कड़ी में दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे बिलासपुर मंडल के अंतर्गत अनूपपुर-कटनी स्टेशनों के मध्य 165.52 किमी नई विद्युतीकृत तीसरीलाइन का निर्माण किया जा रहा है ! इस कार्य के अंतर्गत घुंघुटी एवं मुदरिया स्टेशनों के मध्य 11 किलोमीटर रेल लाइन के तिहरीकरण कमीशनिंग कार्य के लिए मुदरिया स्टेशन में नान-इंटरलाकिंग का कार्य विगत 13 जून से शुरू किया गया है जो 20 जून को पूरा होगा । इस कार्य के पूर्ण होने से अनूपपुर – कटनी के मध्य लगभग 97 किमी रेल लाइन का तिहरीकरण का कार्य पूरा हो जाएगा । यद्यपि इस बेहद ही महत्वपूर्ण एवं कठिन कार्य को करने के लिए कई गाड़ियों के संचालन को परिवर्तित एवं कुछ गाड़ियों को रद्द किया गया है किन्तु इन सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए रेल प्रशासन दिन रात कार्यरत है और रेल यात्रियों को हो रही असुविधा को ध्यान में रखते हुए इसे जल्द से जल्द सम्पन्न करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है । इस पूरे कार्य के दौरान कर्मचारी एवं अधिकारी कंधे से कंधा मिलाकर कार्य कर रहे हैं । इसके साथ ही साथ टी-28, यूनिमैट एवं ड्यूमैटिक जैसी बड़ी मशीने भी कार्य में इस्तेमाल की जा रही है ।

अनुपपुर से कटनी रेल लाइन के तिहरीकरण हो जाने के पश्चात इस सेक्शन में क्षमता में और वृद्धि होगी, ट्रेनों की समयबद्धता बढ़ेगी अधिकाधिक ट्रेनों के परिचालन का मार्ग प्रशस्त होगा  जिसका सीधा लाभ इस अंचल के यात्रियों को होगा |

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!