लोयोला महाविद्यालय कुनकुरी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 हेतु प्रशिक्षण आयोजित : शिक्षा व्यवस्था में आये परिर्वतन के परिणाम को स्पष्ट रूप से समझा गया

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़, कुनकुरी: आज दिनांक 4 जुलाई गुरूवार को नगर के लोयोला महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लेकर महाविद्यालय स्टॉफ के लिये प्रशिक्षण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर फादर तेलेस्फोर लकड़ा की अध्यक्षता में शासकीय बाला साहेब देशपाण्डे महाविद्यालय कुनकुरी के सहायक प्राध्यापक डॉक्टर रामानुज प्रताप सिंह ध्रुर्वे ने मास्टर ट्रेनर के रूप में महाविद्यालय स्टॉफ को प्रशिक्षण दिया।

मास्टर ट्रेनर सहायक प्राध्यापक डॉक्टर रामानुज प्रताप सिंह ध्रुर्वे ने लगभग ढाई घण्टे तक राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पहलुओं पर बारीकी से प्रकाश डाला। इससे महाविद्यालय स्टॉफ अध्ययन व अध्यापन विषय सामग्री के विस्तार और शिक्षा व्यवस्था में आये परिर्वतन के परिणाम को स्पष्ट रूप से समझ पाया। शिक्षा की नई व्यवस्था, विषय की सीमाओं का विस्तार और नई परीक्षा पद्धति एवं मूल्यांकन के संदर्भ में मास्टर ट्रेनर ने विस्तार पूर्वक सभी पहलूओं को स्पष्ट किया।

ज्ञातव्य है कि प्रदेश में सत्र 2024-25 से समस्त विद्यालयों व महाविद्यालयों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अन्तर्गत स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम अभी संचालित किया जाना है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर फादर तेलेस्फोर लकड़ा ने कार्यक्रम के समापन अवसर पर मास्टर ट्रेनर सहायक प्राध्यापक डॉक्टर रामानुज प्रताप सिंह ध्रुर्वे का शाल भेंट कर सम्मान किया गया। सहायक प्राध्यापक ब्रज किशोर पाठक ने मास्टर ट्रेनर के साथ ही उपस्थित सभी स्टॉफ के प्रति आभार ज्ञापित किया।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संबंध आयोजित प्रशिक्षण में नई शिक्षा नीति को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए मास्टर ट्रेनर सहायक प्राध्यापक डॉक्टर रामानुज प्रताप सिंह ध्रुर्वे के मार्गदर्शन में लोयोला महाविद्यालय कुनकुरी के प्राचार्य डॉ. फा. तेलेसफोर लकड़ा, उपप्राचार्य डॉ. फा. धरमकिशोर लकड़ा, लोयोला महाविद्यालय के काउन्सलर डॉ. फा. जेरोम मिंज एवं महाविद्यालय के समस्त कर्मचारियों ने नई शिक्षा नीति के संबंध में जानकारी ली तथा नई शिक्षा नीति के रुप में कार्य करने हेतु संकल्प भी लिया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!