सिमगा यातायात पुलिस द्वारा स्कूली छात्र/छात्राओं के सुरक्षित परिवहन को ध्यान में रखते हुए स्कूल बसों की जांच : माननीय उच्चतम न्यायालय के निर्देशानुसार 16 बिंदुओं में की गई स्कूली बसों की चेकिंग.

समदर्शी न्यूज़ – बलौदाबाजार-भाटापारा | दिनांक 04 जुलाई 2024 को भूषण इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल सिमगा परिसर में यातायात पुलिस बल सिमगा द्वारा निरीक्षक नरेश कांगे के साथ सहायक उपनिरीक्षक मनोहर राजपूत, प्रधान आरक्षक प्रदीप शुक्ला एवं यातायात पुलिस बल द्वारा सिमगा क्षेत्र के अंतर्गत स्कूल बसों में सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में निरीक्षण शिविर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान माननीय उच्चतम न्यायालय नई दिल्ली के निर्देशानुसार 16 बिंदुओं में स्कूली बसों की चेकिंग की गई है, जिसमें स्कूल बस के आगे एवं पीछे स्कूल बस लिखा है, स्कूल बस के खिड़की में जाली की व्यवस्था है, बस में फर्स्ट एड बॉक्स अग्निशमन यंत्र है, बस में प्रशिक्षित परिचालक हैं, बस में 05 वर्षों का अनुभवी लाइसेंस धारी चालक है, बस में केवल विद्यार्थी अथवा शिक्षक स्टॉफ को लाना-ले-जाना करते हैं, बस में सीट के नीचे बस्ता रखने हेतु स्थान है, बस में स्पीड गवर्नर लगा है, बस में आपातकालीन दरवाजा है, बस में प्रवेश द्वार में लॉकिंग सिस्टम है, स्कूल बस की खिड़कियों में रंगीन कांच लगाए हैं, स्कूल बस में प्रेशर हॉर्न लगाए हैं आदि निर्देशों के अंतर्गत चेकिंग की गई।

परीक्षण शिविर में निजी स्कूल के बसों का मैकेनिकल परीक्षण, बस में आवश्यक उपकरण जैसे सीसीटीव्ही कैमरा, फर्स्ट एड किट, फायर एक्शिग्युशर, वाहनों के फिटनेश परमिट, वाहन चालकों के ड्राइविंग लाईसेंस आदि भी चेक किया गया। इस दौरान परीक्षण शिविर में सिमगा क्षेत्र अंतर्गत प्राइवेट स्कूलों के 18  स्कूल बसों की चेकिंग की गई।

Advertisements
error: Content is protected !!