15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों के कोविड टीकाकरण के संबंध में दिशा-निर्देश जारी, बिलासपुर जिले में टीकाकरण की कार्यवाही प्रारंभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

बिलासपुर, छत्तीसगढ़ शासन के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों को 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण सत्र आयेाजित करने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए है।

जारी निर्देश में कहा गया है कि भारत सरकार ने 3 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का ’’कोवैक्सीन’’ से कोविड टीकाकरण करने की अनुमति प्रदान की है। इस कार्य को समयसीमा में करने के लिये निम्नलिखित निर्देश प्रसारित किये गये है। सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी और जिला टीकाकरण अधिकारी बैठक करके इस संबंध में पूर्ण कार्यक्रम तैयार करेंगे। प्रत्येक निजी और शासकीय हाई स्कूल में कोविड टीकाकरण का विशेष सत्र आयोजित करने के लिए तिथि और समय निश्चित करके कैलेंडर बनाया जाएग। इस हेतु जिला टीकाकरण अधिकारी पर्याप्त संख्या में टीकाकरण की टीमें बनायेंगे। कैलेंडर इस प्रकार बनाया जायेगा कि सभी हाई स्कूलों एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में प्रथम डोज हेतु टीकाकरण सत्र इसी माह में पूरा हो जाए।

कैलेंडर की एक प्रति आयुक्त लोक शिक्षण तथा मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को 5 जनवरी 2022 तक सभी जिलों द्वारा भेजी जाएगी। निजी तथा शासकीय दोनों प्रकार के स्कूलों में कोविड टीकाकरण के संबंध में पालकों के साथ एक विशेष बैठक आयोजित करके टीकाकरण की जानकारी पालकों को दी जाएगी तथा पालकों से सत्र के समय अपने बच्चों के साथ उपस्थित रहने का आग्रह किया जाएगा। पालकों के साथ इस बैठक का कार्यवाही विवरण स्कूल में सुरक्षित रखा जाएगा।

टीकाकरण के दिन टीकाकरण टीम कोविन पोर्टल पर उस स्कूल के लिये एक विशेष सत्र का निर्माण करेगी और स्कूल के शिक्षक टीकाकरण टीम से साथ मिलकर 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों का आॅन-साइट पंजीकरण कोविन पोर्टल पर करेंगे।

पंजीकरण के बाद टीकाकरण टीम द्वारा बच्चों को ’’कोवैक्सीन‘‘ का टीका लगाया जायेगा। टीका लगाने के बाद बच्चों को कम से कम 30 मिनट तक किसी भी प्रकार के Adverse Effects Following Immunization (AEFI)  को देखने के लिये स्कूल में ही बिठाकर रखा जायेगा। एईएफआई होने पर बच्चे को तत्काल समीप के अस्पताल में ले जाने की व्यवस्था पहले से रखी जायेगी। यदि किसी बच्चें को कोई एईएफआई होता है तो उसे तत्काल समीप के अस्पताल में ले जाकर उसका इलाज कराया जाएगा। 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के कोविड टीकाकरण की माॅनिटरिंग संयुक्त रूप से आयुक्त लोक शिक्षण तथा मिशन संचालक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा की जाएगी।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!