स्कूल रेडिनेस के तहत खेल-खेल में सीखने का हुआ प्रशिक्षण : एनसीईआरटी के अधिकारी हुए वर्चुअली शामिल

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायपुर, 17 जुलाई 2024/ राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत ‘स्कूल रेडीनेस’ कार्यक्रम- ग्रेड 1 के बच्चों के लिए 3 माह का खेल आधारित शाला तैयारी के कक्षा संचालन, शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में वर्तमान शिक्षा सत्र हेतु  पढ़ाने वाले शिक्षकों के 4 दिवसीय वर्चुअल प्रशिक्षण एससीईआरटी छत्तीसगढ़ रायपुर के संचालक, श्री राजेंद्र कुमार कटारा के मार्गदर्शन में  दिया गया। बच्चे खेल-खेल में 3 माह में सीखेंगे और साथ ही उनका सर्वांगीण विकास होगा।

इस प्रशिक्षण में मुख्य रूप से तीन लक्ष्य पर प्रकाश डाला गया जिस पर बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य और खुशहाली को बनाए रखना, बच्चों में प्रभावशाली संप्रेषण बनना और बच्चों को सीखने के प्रति उत्साह और पर्यावरण से जुड़ाव की बातें कही गई है। यह शिक्षण पद्धति बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए है, जिसे बच्चों को 3 महिनें में प्राप्त करना होगा।

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में एनसीईआरटी के डॉ. शरद सिन्हा ने विद्या प्रवेश मॉड्यूल पर अपनी बात रखी। एससीईआरटी के कार्यक्रम प्रभारी डॉ. जय भारती चंद्राकर के रूप में डॉ. दीपा दास, डॉ. जेस्सी कुरियन, श्रीमती मधु दानी, शिक्षक एवं तकनीकी सहयोगी के रूप में डॉ. भास्कर देवांगन उपस्थित  रहें।

इस वर्चुअल प्रशिक्षण में 130 शिक्षक पंजीकृत होकर प्रशिक्षण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की। इस प्रशिक्षण को यूट्यूब से लाइव प्रसारण भी किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!