ईमानदारी और मेहनत से विद्यार्थियों को कराया गया अध्यापन शिक्षक के लिए सम्मान का रास्ता – विनोद गुप्ता

Advertisements
Advertisements

सामाजिक विज्ञान की कार्यशाला हुई संपन्न

समदर्शी न्यूज़. जशपुर, 17 जुलाई 2024/ कलेक्टर डॉ रवि मित्तल और सीईओ जिला पंचायत अभिषेक कुमार के मार्गदर्शन में बेहतर शिक्षा गुणवत्ता बेहतर बोर्ड परीक्षा परिणाम के लिए हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत् विषय शिक्षकों की उन्मुखीकरण कार्यशाला आयोजित कराई जा रही है। मंगलवार को यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता की उपस्थिति में संकल्प शिक्षण संस्थान में सामाजिक विज्ञान विषय के शिक्षकों के लिए उन्मुखीकरण प्रशिक्षण जिला शिक्षा अधिकारी प्रमोद कुमार भटनागर के निर्देशन में आयोजित कराया गया।

कार्यशाला में विनोद गुप्ता ने प्रतिभागी शिक्षकों को सुख और ख़ुशी के अंतर को समझाते हुए कहा कि हम सब सुख वस्तुओं में खोजते है जबकि यह सुख क्षणिक होती है स हमे जीने के लिए  मुख्य रूप  से भोजन, नींद , पानी , हवा और उसके ऊपर संरक्षण , सुरक्षा,  की आवश्यकता होती है  तथा ये सभी आवश्यकताएँ पशुओं को भी जीने के लिए आवश्यक होती है । इन आवश्यक सुविधाओं से सुख मिल सकता है परंतु ख़ुशी नहीं स  ख़ुशी प्राप्त करने के लिए  हमें परिवार , प्यार चाहिए , यह आवश्यकता मनुष्य और पशु दोनों को होती है ।  अब आगे जीवन में आत्म सम्मान  की भी आवश्यकता होती है  जो केवल मनुष्य में होता है पशुओं में नहीं । हर व्यक्ति को उसके आत्म सम्मान का अनुमान होता है ,चारों ओर से मिलने वाला सम्मान ही हमारा आत्म सम्मान है । किसी दूसरे के द्वारा दिया जाने वाला सम्मान ही हमारा आत्म सम्मान बढ़ाता है । व्यक्ति में आत्म सम्मान जितना ज़्यादा होगा उतनी ही ज़्यादा ख़ुशी हमे मिलेगी । किसी व्यक्ति की काम करने से यदि ख़ुशी मिलती हो तो यह तय है कि उसे आत्म सम्मान ज़्यादा मिलेगा । इसलिए व्यक्ति को बेहतर काम करना चाहिए। प्रत्येक शिक्षक को विद्यालय में शिक्षण कार्य में अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए ताकि उसे बच्चों से पालकों से और समाज से सम्मान मिले  सामाजिक विज्ञान विषय की कार्यशाला का आरंभ सरस्वती वंदना से हुआ।

छात्रों की समस्या,छात्र शिक्षक का  मेंटरशिप,शिक्षक की समस्या , बच्चों से मोबाइल का सही इस्तेमाल करना, 100 प्रतिशत परीक्षा परिणाम पर चर्चा,कमजोर बच्चों के लिए कार्ययोजना,नई एजुकेशन पालिसी पर मास्टर ट्रेनर्स संजय दास, दिलीप सिंह, प्रभा चौहान, विंध्याचल शर्मा के द्वारा शिक्षकों से चर्चा की गई । कार्यशाला के अंत में पोस्ट एग्जाम और फीडबैक भी लिए गए।

 कार्यशाला के आयोजन के लिए यशस्वी जशपुर क्या संजीव शर्मा और अवनीश पांडेय कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!