शासकीय राम भजन राय एनईएस स्नातकोत्तर महाविद्यालय जशपुर में तीन दिवसीय “वित्तीय साक्षरता” कार्यशाला सफलता पूर्वक हुआ सम्पन्न

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 27 जुलाई 2024/ जिला के विकासखंड जशपुर में स्थित शासकीय राम भजन राय एनईएस स्नातकोत्तर  महाविद्यालय में आज डीएसटी, भारत सरकार, आईबीआईटीएफ, आईआईटी भिलाई के सौजन्य से पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ एवं शासकीय राम भजन राय एनईएस स्नातकोत्तर महाविद्यालय जशपुर के संयुक्त तत्वाधान में तीन दिवसीय “वित्तीय साक्षरता” कार्यशाला महाविद्यालय के प्राचार्य सम्मानित डॉक्टर विजय कुमार रक्षित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे, साथ ही को-कोऑर्डिनेटर सम्मानित प्रवीण कुमार सतपथी, फिंनटेक परियोजना के डायरेक्टर डॉ.सुनील कुमेटी के मुख्य आतिथ्य आयोजित किया गया है। जिसका अंतिम दिवस था।

जिसमें अतिथि व रिसोर्स पर्सन के रुप में‌ सम्मानित राकेश यादव टी.‌आई लोदाम, संदीप साहू (विकास अधिकारी भारतीय जीवन बीमा निगम), ए. आर. बैरागी विभागाध्यक्ष‌ वाणिज्य, डॉ अनिल श्रीवास्तव राजनीति विभाग, सीमा गुप्ता शिक्षिका, अभिलाषा गुप्ता सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में को-कोऑर्डिनेटर प्रवीण कुमार ने बताया कि आज के समय में डिजिटल लेनदेन एवं वित्तीय साक्षरता का ज्ञान होना अति महत्वपूर्ण है अर्थात सभी छात्र-छात्राओं को इसकी जानकारी होनी चाहिए।

राकेश यादव टी. आई. ने बहुत ही अच्छे से छात्र-छात्राओं को साइबर फ्रॉड के विषय में जानकारी प्रदान किए उन्होंने समस्त डिजिटल लेनदेन में जागरूकता संबंधी जानकारी साझा करते हुए बताया कि अगर किसी भी प्रकार से हम इन सभी समस्याओं के शिकार होते हैं तो उसकी जानकारी तत्काल साइबर सुरक्षा नंबर पर देनी चाहिए साथ ही कार्यशाला में उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं को बहुत मोटिवेट किए।

कार्यक्रम के रिसोर्स पर्सन संदीप साहू उपस्थित रहे और बताएं कि हमारे पास बहुत सी ऐसी योजनाएं हैं जिसे हम जानकारी के अभाव में लाभ नहीं ले पाते हैं हमें इन सभी की जानकारियां होनी चाहिए जिससे हम इन सुविधाओं का लाभ ले सके और समस्त योजनाओं को छात्र-छात्राओं तक पहुंचाएं। वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष बैरागी जी ने भी सभी छात्र-छात्राओं को मोटिवेट किया।

डॉ अनिल श्रीवास्तव ने वित्तीय जागरूकता संबंधी बहुत सी जानकारी छात्र-छात्राओं को उद्बोधन के माध्यम से साझा किए। इस कार्यक्रम में यह भी जानकारी दी गई की यह कार्यक्रम का उद्देश्य तभी सफल होगा जब आप इन जानकारी को अपने साथ-साथ सभी तक साझा कर वित्तीय प्रबंधन के घटक बचत, आय, व्यय, ऋण, इंश्योरेंस सही प्रबंधन बचाव, बर्ताव की जानकारी होगी ।

इस तीन दिवसीय कार्यशाला में चौरसिया गृह लक्ष्मी टिफिन सेंटर का भी बहुत सहयोग रहा कार्यशाला में तीनों दिन यही से भोजन व्यवस्था किया गया था और सभी ने भोजन की बहुत तारीफ की। कार्यक्रम के अंतिम दिन उनको स्मृति चिन्ह और सर्टिफिकेट देकर के सम्मानित किया गया, बस स्टैंड में स्थित दिलपसंद चाय वाले विनायक भैय्या के यहां से चाय की व्यवस्था की गई थी उनको भी सर्टिफिकेट देकर के सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे गौतम सूर्यवंशी को स्मृति चिन्ह देकर के सम्मानित किया गया साथ ही उपस्थित समस्त अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर के सम्मानित किया गया और सभी छात्र-छात्राओं को सर्टिफिकेट और बैग देकर के कार्यशाला का समापन किया गया। इसी के साथ कॉलेज प्रबंधन को कार्यशाला संपन्न कराने में योगदान देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

अगली कड़ी में पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से आये फिनटेक परियोजना के को-कोऑर्डिनेटर डॉ.टी.के. सिंह के द्वारा वित्तीय प्रबंधन को लेकर अपने उद्बोधन में कहा गया की वित्तीय अनिमियत्ता को रोकने के लिए वित्तीय व्यवहार की जानकारी होना बहुत ही आवश्यक है। कार्यशाला की अध्यक्षता कर रही कॉलेज की प्राचार्य डॉ विजय रक्षित ने कहा की वर्तमान समय में वित्तीय साक्षरता बहुत ही महत्वपूर्ण विषय है आज हर क्षेत्र में वित्तीय जानकारी का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है सारे काम आज के समय में डिजिटल लेनदेन से संपन्न हो रहे हैं इसलिए हमें उनकी जानकारी होना जरूरी है।‌

संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन सुश्री शालिनी गुप्ता के द्वारा किया गया और बताया गया कि वित्तीय जागरूकता संबंधित कार्यक्रम से सभी को निश्चित ही लाभ प्राप्त होगा‌ यह कार्यक्रम जशपुर जिले में भी अपराजिता महिला संघ के द्वारा मनी वॉइस सीएफएल सेंटर के माध्यम से भी चलाया जा रहा है और सभी को जागरूक किया जा रहा है। कॉलेज के अध्ययनरत 50 विद्यार्थी शामिल होकर प्रशिक्षण ले रहे हथे। कार्यशाला को सफल बनाने में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य डाक्टर विजय रक्षित, को-कोऑर्डिनेटर प्रवीण कुमार सतपथी सहायक प्राध्यापक वाणिज्य छात्र हेमराज, सत्यपाल,  वीरेंद्र,  प्रतीक गुरुदेव सभी का सहयोग प्राप्त हुआ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!