कस्टम मिलिंग क्षमता का अधिकतम उपयोग करें -मुख्य सचिव

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ ब्यूरो,

जशपुर. मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेेंसिंग के माध्यम से राज्य के सभी संभागायुक्तों और कलेक्टरों की बैठक लेकर राज्य में धान खरीदी, एफसीआई में चावल जमा करने के लक्ष्य और प्रगति, मिलिंग क्षमता और वास्तविक मिलिंग, खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव, बारदाने की उपलब्धता, खरीदी केन्द्रों में धान की सुरक्षा के उपायों की गहन समीक्षा की। उन्होंने कलेक्टरों को मिलर्स की मिलिंग क्षमता का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव खाद्य श्री टोपेश्वर वर्मा, सचिव राजस्व श्री एन.एन. एक्का, मिशन संचालक सुश्री प्रियंका शुक्ला, प्रबंध संचालक राज्य नागरिक आपूर्ति निगम श्री निरंजनदास, प्रबंध संचालक मार्कफेड सुश्री किरण कौशल, पंजीयक सहकारिता श्री हिमशिखर गुप्ता, विशेष सचिव खाद्य विभाग श्री मनोज सोनी उपस्थित थे। जशपुर जिले से कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल, विपणन अधिकारी, खाद्य विभाग और सहाकारिता विभाग के अधिकारीगण आॅनलाईन से सीधे जुड़े थे।

कलेक्टर रितेश कुमार अग्रवाल ने बताया कि किसानों को जिले में धान बेचने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो रही है। उन्होंने बताया कि जिले में लगभग 10 लाख 86 हजार नग बारदाने उपलब्ध हैं।

मुख्य सचिव ने जिलांे के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार एफसीआई में चावल जमा कराने के निर्देश दिए है। उन्होंने उठाव के बाद भी चावल जमा नहीं करने वाले मिलरों के विरूद्ध कार्यवाही करने कहा है। इसके लिए मिलरों द्वारा समितियों से किए जा रहे धान के उठाव, मिलिंग के बाद जमा किए जा रहे चावल और मिलों में शेष स्टाक का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिए है। कस्टम मिलिंग के लिए अनुबंधित मिलों की मिलिंग क्षमता का अधिकतम उपयोग करने और निर्धारित मात्रा में एफसीआई और नॉन में चावल जमा कराने कहा गया है। श्री जैन ने कहा है कि सभी जिलों में पर्याप्त रूप से बारदाने उपलब्ध है। आवश्यकता होने पर और बारदाने उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने धान खरीदी के पश्चात समितियों में धान जाम न हो, इसके लिए उठाव में तेजी लाने कहा है। धान विक्रय पश्चात किसानों के रकबा समर्पण की प्रक्रिया में तेजी लाने कहा गया है। उन्होंने सीमावर्ती जिलों में धान के अवैध परिवहन और विक्रय पर निगरानी रखने और इस काम में लिप्त पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। मौसम विभाग द्वारा आगामी दिनों में बारिश की चेतावनी के चलते श्री जैन ने सभी कलेक्टरों से स्पष्ट रूप से कहा है कि खरीदी केन्द्रों में रखे धान की सुरक्षा पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। उन्होंने धान खरीदी से जुड़े हुए तथ्यों एवं जानकारियों का व्यापक प्रचार-प्रसार करने कहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!