जशपुर : कलेक्टर डॉ. मित्तल की पहल पर जशपुर में प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के लिए सरल कार्यक्रम हुआ प्रारंभ

Advertisements
Advertisements

बच्चों के गणित और भाषा कौशल विकास के लिए प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा दिया गया प्रशिक्षण

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 02 अगस्त 2024/ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के मार्गदर्शन में प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा सरल कार्यक्रम के तहत जशपुर, मनोरा, बगीचा, कांसाबेल विकासखंड के संकुल समन्वयकों का 03 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण संकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में दिया जा रहा है। प्रशिक्षण 31 जुलाई से प्रारंभ हुआ।

यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने बताया कि जशपुर जिले में प्राइमरी और मिडिल स्कूल के विद्यार्थियों के लिए एकीकृत गुणवत्ता कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के द्वारा संकुल समन्वयकों को 31 जुलाई से 02 अगस्त तक बच्चों को बेसिक न्यूमेरेसी ओर लिटरेसी में दक्ष बनाने के लिए प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन के टीम के द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण को प्राप्त कर सभी संकुल समन्वयक, संकुल स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षित करेंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और एफएलएन निपुण के उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए तथा जिला प्रशासन जशपुर द्वारा शिक्षा सत्र 2024-25 में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे में सभी कक्षाओं का 80 प्रतिशत विद्यार्थियों का मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा निर्धारित कक्षा अनुरूप दक्षता हांसिल कराने का लक्ष्य तय किया गया हैं। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिला प्रशासन जशपुर द्वारा सरल कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा हैं। आज कुल 130 संकुल से 130 संकुल समन्वयक को प्रथम एजयुकेशन फाउंडेशन द्वारा तारल टीचिंग ऐट राइट लेवल का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर संजीत सिंह चौहान, श्रवण पांडे, एशक साहू और असलम खान  द्वारा दिया गया। प्रथम संस्था मास्टर ट्रेनर द्वारा बताया गया कि यह सरल कार्यक्रम  कक्षा 3 से 5 के उन बच्चों के साथ किया जाना हैं,जो भाषा और गणित में दक्षता हांसिल नहीं कर पाएं हैं। साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति , एफएलएन निपुण के लक्ष्यों को ध्यान में रखकर सभी कार्यक्रम को एक साथ सरल तरीके से संचालन पर बात किया गया। बच्चों की आंकलन  विनोबा एप्प के माध्यम से किया जाना हैं।

प्रशिक्षण के आयोजन के लिए यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पाण्डेय और प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन से मास्टर ट्रेनर महेश्वर दास वैष्णव, कमलाकांत महतो,जय चौहान,आकाश पांडेय,दिव्या पाठक ,सरस्वती सिंह,प्रवीण साहू शामिल हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!