ट्रक में फर्जी नंबर प्लेट लगाकर एवं लापरवाहीपूर्वक वाहन चलाने से हुई हत्या के मामले में सरगुजा पुलिस की कड़ी कार्यवाही : थाना लखनपुर पुलिस टीम द्वारा मामले के आरोपी को किया गया गिरफ्तार.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ अंबिकापुर, 08 अगस्त 2024 / सरगुजा पुलिस द्वारा आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त आरोपियों के विरुद्ध लगातार सख़्ती से कार्यवाही कर आरोपियों की धर-पकड़ की जा रही हैं। इसी क्रम में प्रकरण के संबंध में पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मामले का विवरण इस प्रकार हैं की प्रार्थिया श्रीमती आशा बाई मझवार साकिन जजगा डोकरनारा थाना लखनपुर द्वारा दिनांक 13 जनवरी 2023 को थाना लखनपुर आकर रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी कि घटना दिनांक को प्रार्थिया का लड़का करमचंद मझवार अन्य 02 के साथ मोटर सायकल से मानपुर गया था। प्रार्थिया को देर शाम सूचना प्राप्त हुई थी कि मेन रोड़ जजगा पंचायत के पास ट्रक माजदा क्रमांक सीजी 04 एनएम 9953 का चालक मोटर सायकल को ठोकर मार दिया हैं और दुर्घटनाकारी ट्रक को चालक मौक़े पर छोड़कर फरार हो गया हैं।  घायलों को ईलाज हेतु हॉस्पिटल ले जाने पर डॉक्टर्स द्वारा प्रार्थिया के लड़के करमचंद को फौत हो जाना बताया गया। मामले में प्रार्थिया की रिपोर्ट पर अपराध क्रमांक 10/23 धारा 279, 337, 304 (ए) भा.द.वि. कायम कर विवेचना में लिया गया।

विवेचना के दौरान पुलिस टीम द्वारा घटना में जप्त किये गए वाहन के बंफर में लिखे गए रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर वाहन स्वामी का पता तलाश किया जा रहा था।  ट्रक में लिखे गए रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर प्राप्त जानकारी से ट्रक मालिक का पता कर वाहन स्वामी से पूछताछ किये जाने पर उक्त नंबर से रजिस्टर्ड वाहन किसी अन्य साईट पर चलना बताया गया। वाहन दुर्घटना होने या ट्रक थाना में जप्त होने से इंकार किया गया।  मामले में पुलिस टीम द्वारा जप्त ट्रक से इंजन नंबर एवं चेचिस नंबर के आधार पर आर.टी.ओ. से जानकारी प्राप्त करने पर उक्त वाहन क्रमांक सीजी/07/सीसी/7613 नंबर से रजिस्टर्ड होना पाया गया।

पुलिस टीम को प्राप्त वाहन नंबर के वाहन मालिक का पतासाजी कर वाहन मालिक को थाना उपस्थित आने की सूचना देने पर उपस्थित होने पर पूछताछ किया गया। वाहन मालिक द्वारा अपना नाम कोमलकान्त पिता सनत कुमार उम्र 29 वर्ष साकिन दैमार थाना पाटन जिला दुर्ग का होना बताया, वाहन मालिक से घटना के सम्बन्ध में पूछताछ किये जाने पर बताया कि वाहन मालिक कमलकान्त 02 ट्रक क्रमशः 2019 एवं 2022 में फाइनेंस में लिया था। 2019 में लिए ट्रक का किश्त नहीं भर पाने के कारण फाइनेंस कम्पनी द्वारा ट्रक को सीज कर लिया गया था एवं उक्त दुर्घटनाकारी ट्रक क्रमांक सीजी/07/सीसी/7613 का भी किश्त वाहन स्वामी नहीं पटा पा रहा था। गाडी फाइनेंस कम्पनी से बचाने हेतु गाड़ी का मूल रजिस्ट्रेशन नंबर खोलकर अपने पास रख लेना और मूल रजिस्ट्रेशन नंबर की जगह फर्जी नंबर सीजी/04/ एनएम/9953 गाड़ी के बंफर में पेंट से लिखकर वाहन स्वामी स्वयं चला रहा था।

घटना दिनांक 12 जनवरी 2023 को उक्त फर्जी नंबर लिखे ट्रक को अम्बिकापुर से लेकर रायपुर आ रहा था, उसी समय लखनपुर से कुछ आगे ट्रक से मोटर सायकल सवार युवकों का एक्सीडेंट होना स्वीकार किया गया। आरोपी द्वारा ट्रक वाहन में दूसरा फर्जी नंबर प्लेट लगाकर वाहन चलाना स्वीकार किये जाने पर मामले में धारा 420, 467, 468, 471 भा.द.वि. जोड़कर आरोपी कमलकान्त उम्र 29 वर्ष साकिन दैमार थाना पाटन जिला दुर्ग के कब्जे से दुर्घटनाकारी ट्रक का मूल नंबर प्लेट सीजी/07/सीसी/7613 जप्त किया गया हैं। मामले में दुर्घटनाकारी ट्रक पुलिस टीम द्वारा पूर्व में ही जप्त किया गया था।  आरोपी के विरुद्ध अपराध सबूत पाये जाने से आरोपी को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है। इस प्रकरण की सम्पूर्ण कार्यवाही में थाना प्रभारी लखनपुर निरीक्षक अश्वनी दीवान, सहायक उपनिरीक्षक नेतराम पैकरा, प्रधान आरक्षक रवि सिंह, आरक्षक जानकी राजवाड़े शामिल रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!