बालसमुंद तालाब पर बाढ़ का मॉक ड्रिल, एसडीआरएफ और होमगार्ड्स ने दिखाया दम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बलौदाबाजार-भाटापारा, 10 अगस्त 2024/ पलारी स्थित बालसमुंद तालाब पर आज बाढ़ से बचाव के लिए रूटीन मॉक ड्रिल किया गया। रूटीन मॉक ड्रिल में एसडीआरएफ और होम गार्ड्स(नगर सैनिक)की प्रशिक्षित दलों ने हिस्सा लिया। वे प्रशिक्षण में मिले सैद्धांतिक ज्ञान को वास्तविक हालात में बाढ़ में फंसे व्यक्ति की जान कैसे बचाई जाए, इसका बालसमुंद तालाब पर मंचन और प्रदर्शन किया। इस ड्रिल से वे टीम अपनी तैयारी व बचाव में काम आने वाले उपकरणों की हालात भी जानी। बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने मॉक ड्रिल का अवलोकन किया।

राष्ट्रीय आपदा नियंत्रण प्राधिकरण नई दिल्ली तथा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में यह रूटीन मॉक ड्रिल प्रशिक्षण आयोजित किया गया। संयुक्त कलेक्टर और नोडल अधिकारी मिथलेश डोण्डे ने बताया कि आपदा हमें बताकर नहीं आती। कभी भी यह आ सकती है। ऐसी हालात से निपटने के लिए हमें हमेशा तैयार रहने चाहिए। इसी तैयारी को परखने के लिए हमें समय समय पर मॉक ड्रिल करते हैं। ताकि कमियों को समय रहते दूर किया जा सके।

उक्त मॉक ड्रिल में 15- 15 बच्चे एनएसएस एवं एनसीसी के भी शामिल रहे। इस मौके में अपर कलेक्टर दीप्ति गौते, संभागीय कमांडर अनिमिका मिंज कुजूर,एसडीएम पलारी सीमा ठाकुर, तहसीलदार देवेंद्र नेताम सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!