जशपुर में महिला से शासकीय नौकरी लगवाने के नाम पर लाखों की ठगी, दो आरोपी गिरफ्तार….जानें पूरा मामला…

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 10 अगस्त 2024/ मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रकरण सदर की प्रार्थिया उम्र 33 वर्ष निवासी मनोरा चौकी क्षेत्रांतर्गत की रहने वाली है एवं वर्तमान में तपकरा बाधरकोना जशपुर में किराये के मकान में रहती है। प्रार्थिया अपने भाई का नौकरी लगवाने के लिये अपनी रिश्ते की बहन से पूर्व में बात की थी, तब उसकी बहन बोली कि मेरे पति का दोस्त धरती पुत्र जो कोमड़ो का रहने वाला है, वह रायपुर में किसी बड़े व्यक्ति के पीए का गाड़ी चलता है उसका मंत्रीयों से जान पहचान है पैसा देंगें तो नौकरी लगवा देगा बताई थी।

तब प्रार्थिया वर्ष 2022 में धरती पुत्र से अपनी बहन के माध्यम से मिली थी उसे अपने भाई का नौकरी लगवाने का बात की थी तो वह बोला कि जितेन्द्र साहू जो महासमुंद्र बसना का रहने वाला है उसका रायपुर मंत्रालय में मंत्रीयों से जान पहचान है लेकिन पैसा लगेगा कहकर आश्वासन दिया था। तब प्रार्थिया उसके बातों में आकर धरती पुत्र के कहे अनुसार उसके परिचित के बैंक खाता में दिनांक 04.07.2022 को 01 लाख रू. दिनांक 05.7.2022 को 01 लाख रू. दिनांक 16.09.22 को 01 लाख 20 हजार रू. जमा की थी। बाद में धरती पुत्र ने ने अपने साथी जितेन्द्र साहू का मोबाइल नम्बर देकर उससे बात कर लो बोला तो प्रार्थिया ने जितेन्द्र साहू से फोन में बात कर बोली कि धरती पुत्र के कहे अनुसार अनुसार उसके परिचित के खाता में 03 लाख 20 हजार रूपये जमा की हैए तब जितेन्द्र साहू बोला कि तुम्हारा भाई का नौकरी लगवा देंगे तुम चिंता मत करोए बाकी अब मेरे खाता में पैसा जमा कर देना कहकर अपने खाता में प्रार्थिया से दिनांक 07.02.23 को 20 हजार रू. दिनांक 08.02.2023 को 30 हजार और दिनांक 09.02.2023 को 40 हजार एवं दिनांक 16.02.2023 को 70 हजार रूपये कुल 01 लाख 60 हजार रूपये जमा की है, लेकिन प्रार्थिया के भाई का इन लोगों ने नौकरी नहीं लगवाये।

इसके बाद प्रार्थिया ने जितेन्द्र साहू के मोबाइल नंबर का पता कर उसे फोन कर अपना पैसा मांगी तो दूंगा बोलकर टाल.मटोल कर रहा है, उसके दोस्त धरती पुत्र से पैसा मांगने पर मैं सारा पैसा जितेन्द्र साहू को दे दिया हूं वो वापस करेगा तो दे दूंगा कहकर टाल.मटोल कर रहा हैं। दिनांक 22.12.2023 को अपना पैसा को वापस मांगने प्रार्थिया धरती पुत्र के घर कोमड़ो में गई तो वह उससे मिलीए तब प्रार्थिया अपना दिया हुआ पैसा को उससे मांगी तो पैसा को वापस करने के लिये समय मांग रहा था तब प्रार्थिया नही मान रही थी तो धरती पुत्र कोर्ट ने कोर्ट में आकर पचास रूपये के स्टांप पेपर पर नौकरी लगवाने के नाम पर कुल चार लाख आस्सी हजार रूपये प्रार्थिया से लिया गया है किन्तु नौकरी नहीं लगने के कारण वापस करने का वादा किया गया था किन्तु अभी तब एक भी पैसा वापस नही किया गया है जिसे मैं 04 माह के अन्दर वापस करूंगा यदि वापस नही कर पाया तो प्रार्थिया मेरे विरूद्ध कानुनी कार्यवाही हेतु स्वतंत्र होगी का इकारारनामा स्टाप पेपर में उस व्यक्ति ने लेख कर नोटरी कराकर प्रार्थिया को दिनांक 22.12.2023 को स्टाप पेपर में दिया है। किन्तु उक्त इकरारनामा के अनुसार आज तक धरती पुत्र ने प्रार्थिया को कोई पैसा नहीं दिया है उक्त तीनों व्यक्ति नौकरी लगाने के नाम पर 04 लाख 80 हजार रूपये लेकर धोखाधड़ी कर ठगी किये हैं।

इसी प्रकार से प्रार्थिया की सहेली से भी उसके बहन का नौकरी लगाने के नाम पर 05 लाख 20 हजार रूपये का ठगी किये है, और 05 लाख 20 हजार रूपये का जितेन्द्र साहू के द्वारा फर्जी चेक भी दिया था। ठगी करने वाले धरती पुत्र जितेन्द्र साहू एवं अन्य 01 है। प्रार्थिया के लिखित रिपोर्ट पर सिटी कोतवाली जशपुर में अपराध क्रमांक 193/24 धारा 420, 120बी भा.द.वि. पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण में पुलिस अधीक्षक जशपुर शशि मोहन सिंह द्वारा उक्त ठगी के आरोपियों की पतासाजी कर अविलंब गिरफ्तारी के निर्देश दिये थे, विवेचना दौरान मुखबीर से सूचना मिली कि उक्त प्रकरण का आरोपी जितेन्द्र साहू वर्तमान में बसना में निवास कर रहा हैए इस पर तत्काल थाना जशपुर से उप निरीक्षक सरिता तिवारी के नेतृत्व में टीम गठित कर बसना रवाना किया गयाए टीम द्वारा दबिश देकर जितेन्द्र साहू को अभिरक्षा में लेकर थाना लाया गयाए पूछताछ में आरोपी ने अपने साथियों के साथ मिलकर प्रार्थिया एवं अन्य लोगों का नौकरी लगवाने के नाम से पैसा लेना स्वीकार किया है। आरोपी जितेन्द्र साहू उम्र 33 साल निवासी आदर्शनगर बसना जिला महासमुंद को दिनांक 08.08.2024 को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया एवं प्रकरण के मुख्य आरोपी धरती पुत्र उम्र 37 साल निवासी कोमड़ो को दिनांक 10.08.2024 को गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया है।

आरोपीगणों की गिरफ्तारी में थाना जशपुर से उनि. सरिता तिवारी, सउनिण् मनोज सिंह, सउनि दिलबंधन भगत आरक्षक शोभनाथ सिंहए चालक रवि सिंह आदि का सराहनीय योगदान रहा है।  

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!