बेटियां बचाएंगी परिवार को नशे से : केंद्रीय मंत्री ने जेआर दानी स्कूल की छात्राओं को दिलाई नशा मुक्ति की शपथ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायपुर, 12 अगस्त 2024/ देशव्यापी नशा मुक्ति अभियान के तहत आज जे.आर.दानी स्कूल की छात्राओं को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई गई। उन्हें केंद्रीय मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग श्री डॉ वीरेन्द्र कुमार ने वर्चुअल रूप से शामिल होकर शपथ दिलाई कि नशे के खिलाफ खड़ी रहेंगी और कि इस अभियान के अंर्तगत एकजुट होकर प्रतिज्ञा करते हैं कि देश को नशा मुक्त करने के लिए अपनी क्षमता अनुसार हरसंभव प्रयास करेंगे। साथ ही राज्य मंत्री श्री रामदास अठावले, विभागीय सचिव अमित यादव, कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह उपस्थित थे।

उन्होंने कहा, नशा केवल व्यक्तिगत स्वास्थ्य को ही नहीं, बल्कि परिवार और समाज की समृद्धि को भी प्रभावित करता है। हमारी कोशिश है कि युवा पीढ़ी को इस बुरी आदत से बचाएं और उन्हें एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करें। छात्राओं के मध्य आयोजित इस कार्यक्रम को आयोजित करने के कारण चर्चा करते हुए कहा कि बेटियां परिवार की धुरी होती हैं, वह अपना स्वयं का घर ही नहीं पूरे परिवार को सम्हालती हैं। बेटियां नशे के प्रति जागरूकता होंगी, तो अपने पूरे परिवार को नशे से दूर रखने में योगदान देंगी। डॉ गौरव सिंह ने कहा कि आज जब इस कार्यक्रम के बाद अपने घर जाएं तो यह संकल्प लेंकर जाएं की अपने घर में और आस पास सभी को नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित करेंगे।

कलेक्टर ने नशा शब्द की व्याख्या करते हुए कहा कि किसी कथन-शब्द को यह इस रूप में ग्रहण करें यह किसी भी व्यक्ति कि दृष्टिकोण पर निर्भर करता है। हम उसे नकारात्मक रूप से लेंगेे तो हमें नुकसान पहंुचाएगा और सकारात्मक रूप में लें तो वास्तव में यह जीवन में बदलाव लाएगा। वास्तव में नशा होना चाहिए आगे बढ़ने का, किसी लक्ष्य को पाने का, पढ़ाई में अच्छे नंबर लाने का, अच्छा कैरियर बना कर देश के प्रति सेवा करने। डॉ सिंह ने कहा कि प्रायः देखा गया है कि सड़क दुर्घटना का कारण नशा होता है। यह उस शरीर को व्यक्तिगत नुुकसान पहंुचाने के साथ-साथ अन्य लोंगो को नुकसान पहंुचाता है। यह हम सबको तय करना होगा कि क्या बुरा है क्या अच्छा है। उन्होंने छात्राओं सहित उपस्थित सभी प्रबुद्धजनों से आहवान किया कि वे नशे के विरूद्ध इस अभियान में स्वयं भी शामिल हों और आस पास के सभी लोंगो को भी प्रेरित करें और पूरा समुदाय शामिल हो।

कार्यकम को जिला शिक्षा अधिकारी विजय खंडेलवाल ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर, समाज कल्याण विभाग के संयुक्त संचालक नदीम काजी, मुक्ति भारत अभियान की स्टेट को-ऑडिनेटर प्रियंका यादव, सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक के.एस. पटले, दानी स्कूल के प्राचार्य हितेश दीवान भी उपस्थित थे। इस दौरान मठपुरैना ब्लाईंड स्कूल के छात्रों ने संगीत की प्रस्तुति दी, साथ ही संगी मितान सेवा संस्थान द्वारा नुक्कड नाटक का भी मंचन किया गया। इस पहल से स्कूल की छात्राओं में नशा मुक्ति के प्रति जागरूकता बढ़ी है और उन्होंने नशे से दूर रहने की दृढ़ प्रतिज्ञा की है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!