बगीचा महाविद्यालय में वित्तीय साक्षरता कार्यशाला : ग्रामीण युवाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक और कदम

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बगीचा/जशपुर, 12 अगस्त 2024/ जशपुर जिले के विकासखंड बगीचा स्थित शासकीय संत रामेश्वर गहिरा गुरु महाविद्यालय में आईआईटी भिलाई और पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय वित्तीय साक्षरता कार्यशाला का आज भव्य समापन हुआ। कार्यक्रम का मुख्य आतिथ्य फिंनटेक परियोजना के डायरेक्टर डॉ. सुनील कुमेटी ने किया। कार्यक्रम के को-ऑर्गेनाइजर डॉ. टीके सिंह, सहायक प्राध्यापक, पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के विशेष नेतृत्व में यह कार्यशाला आयोजित की गई।

अंतिम दिवस में प्रथम रिसोर्स पर्सन के रुप में अमित तिवारी (TI) बगीचा से उपस्थित रहे उन्होंने साइबर सुरक्षा विषय पर बहुत ही विस्तृत एवं लाभकारी जानकारी छात्र-छात्राओं को दिए साथ में साइबर फ्रॉड से कैसे बचा जाता है और क्या-क्या सुरक्षा बरतना चाहिए सभी को विस्तार पूर्वक समझाएं ।

दूसरे रिसोर्स पर्सन के रूप डॉक्टर राजीव रंजन तिग्गा सहायक प्राध्यापक अंग्रेजी ने वित्तीय साक्षरता की महत्ता को समझाते हुए कहा कि जिस तरह किसी व्यक्ति के लिए रोटी कपड़ा और मकान आवश्यक है उसी तरह रोटी कपड़ा और मकान को हमेशा सुरक्षित एवं संजोय रखने के लिए वित्तीय साक्षरता जरुरी है वित्तीय साक्षरता हमारे लिए वित्तीय वैक्सीन की तरह है। वित्तीय साक्षरता का टीका लगने के बाद आप काफ़ी हद तक वित्तीय रूप से सुरक्षित हो जाते हैं। अंतिम दिन अतिथि के रूप में सुदर्शन पटेल आत्मानंद स्कूल के प्राचार्य और डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल बगीचा से सत्यनारायण द्विवेदी एवं चंद्रकांत राव उपस्थित रहे। उन्होंने भी अपना बेहतर मार्गदर्शन कार्यशाला में प्रदान किया।

कार्यक्रम में शालिनी गुप्ता ने बताया कि धन हर कोई व्यक्ति कमाता है लेकिन उसका बचत करना व सही उपयोग करना हमें बहुत जरूरी  है। महाविद्यालय के प्राचार्य सरद नेताम ने भी कहा कि जानकारी को अपने साथ-साथ सभी तक साझा करे तभी कार्यक्रम का उद्देश्य सफल होगा। कार्यक्रम का संचालन डॉ रश्मि प्रिया टोप्पो सहायक प्राध्यापक एवं प्रोग्राम की को- कोऑर्डिनेटर द्वारा किया गया।  कॉलेज के अध्ययनरत 50 विद्यार्थी शामिल होकर प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त किए। सभी विद्यार्थियों को कार्यक्रम के अंतिम दिन बैग और प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

उपस्थित अतिथियों और रिसोर्स पर्सन को स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया ।कार्यशाला को सफल बनाने में कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य सरद नेताम,संजय पांडे, करुणा खलखो, गीतांजलि शर्मा पुस्तकालय विभाग,सुरेंद्र राम, रिंकू,सुशील भगत, ललिता लकड़ा,राज भगत, प्रेमलता व समस्त कॉलेज स्टाफ और छात्र-छात्राएं सभी का सहयोग प्राप्त हुआ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!