जशपुर में बच्चों की सेहत के लिए बड़ी मुहिम शुरू : कृमि से बचाने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुरनगर, 13 अगस्त 2024/ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में विगत दिवस 12 अगस्त को कलेक्टर सभाकक्ष में जिला समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस 29 अगस्त को एवं मॉपअप दिवस 04 सितम्बर 2024 को आयोजित किया जाना है। जिस हेतु जिले में 3 लाख 37 हजार का लक्ष्य रखा गया है जिसे शत् प्रतिशत पूर्ण किया जाना है।

कलेक्टर के निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक के द्वारा स्कूली शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास एवं अन्य विभाग के समन्वय से कार्यक्रम का सफल आयोजन कराया जाना सुनिश्चित किया है, जिला जशपुर अंतर्गत 29 अगस्त 2024 को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस एवं 04 सितम्बर 2024 को मॉपअप दिवस के रूप में मनाया जाना है। उक्त कार्यक्रम अंतर्गत जिले के समस्त विकासखण्डों में 29 अगस्त को शास.-अर्द्ध शासकीय शिक्षण स्थानों, अनुदान प्राप्त संस्थाओं, निजी शिक्षा संस्थानों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, महावि., मदरसों-तकनीकी शिक्षा के माध्यम से 1 वर्ष से 19 वर्ष तक समस्त छात्र-छात्राओं एवं शालात्यागी किशोर-किशोरियों को शासन के निर्देशानुसार कृमिनाशक दवा ऐलबेन्डाजोल की गोली दी जाएगी।

जिसमें 1 वर्ष से 2 वर्ष के समस्त बच्चों को 200 एमजी आधी गोली पिसकर एवं 2 से 3 वर्ष के बच्चों को 1 गोली पिसकर एवं 3 वर्ष से 5 वर्ष के बच्चों को 1 गोली चबाकर एवं 5 से 19 वर्ष के बच्चों, किशोर, किशोरियों के लिए पूरी 1 गोली चबाकर के पानी के साथ सेवन कराई जाएगी। साथ ही मॉपअप दिवस के दौरान छुटे हुये छात्र-छात्राओं एवं शाला त्यागी किशोर एवं किशोरयो को कृमि नाशक दवा का सेवन कराया जाना है। जिसके फलस्वरूप स्वास्थ्य पोषण रक्त अल्पता एवं बच्चों के शारिरिक, मानसिक एवं बौद्धिक विकास में सुधार हो सके।

कलेक्टर डॉ. मित्तल और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सभी आमजन से अपील की है कि अपने आसपास व रिश्तेदारों में 1-19 वर्ष के सभी बच्चों को कृमि नाशक दवा खिलाने के लिए प्रेरित करेंगे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!