जशपुर में शिक्षकों और स्कूलों के युक्तियुक्तकरण की तैयारी : कलेक्टर ने शिक्षा अधिकारियों को दिए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुरनगर, 13 अगस्त 2024/ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्टोरेट सभाकक्ष में शिक्षा विभाग बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में शिक्षा विभाग द्वारा जारी शाला और शिक्षकों की युक्तियुक्तकरण के  मार्गदर्शिका पर विस्तार से  चर्चा की गई और ज़िले में इसके क्रियान्वयन की रणनीति बनाई गई। बैठक में  जिला और विकासखंड के समस्त शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ. मित्तल ने सभी अधिकारियों को मार्गदर्शिका अनुसार निर्धारित समय-सीमा में कार्य पूरी पारदर्शिता और गुणवत्ता के साथ संपादित करने के निर्देश दिये गये। शिक्षा विभाग से जारी मार्गदर्शिका की बेहतर समझ का आँकलन करने हेतु सभी विकासखंड के शिक्षा अधिकारियों का टेस्ट भी लिया गया और उन्हें निर्देशित किया गया कि युक्तियुक्तकरण की प्रक्रिया प्रारंभ करने के पूर्व मार्गदर्शिका का ध्यान पूर्वक अध्ययन कर लें और टीम बनाकर समस्त प्रपत्रों की जानकारी निर्धारित समय पर उपलब्ध करायें। बैठक में उन्होंने ज़िला शिक्षा अधिकारी को युक्तियुक्तकरण कार्य की मॉनिटरिंग प्रतिदिन करने के लिए निर्देशित किए है और प्रतिदिन की प्रगति अवगत कराने की बात कही।

विदित हो कि युक्तियुक्तकरण हेतु जिला स्तरीय एवं जिले के प्रत्येक विकासखण्ड में विकासखण्ड स्तरीय समिति का गठन किया गया है। जिला स्तरीय समिति में कलेक्टर जशपुर अध्यक्ष और  जिला पंचायत सीईओ जशपुर, मुख्य नगरपालिका अधिकारी न.पा. परिषद जशपुर, जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला बाल विकास जशपुर सदस्य तथा जिला शिक्षा अधिकारी जशपुर सदस्य सचिव के रूप में शामिल हैं। इसी प्रकार विकासखण्ड स्तरीय समिति में एसडीएम अध्यक्ष और विकाखण्ड शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव तथा सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक और परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सदस्य के रूप में शामिल है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!