जशपुर में जनजातीय विकास का नया अध्याय : पीएम जनमन योजना से सैकड़ों परिवारों को लाभ

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुरनगर, 14 अगस्त 2024/ विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए प्रधानमंत्री जनमन योजना संचालित की जा रही है। योजना के तहत् शासकीय विभागों के समन्वय से पेयजल, आवास, सड़क, मोबाईल मेडिकल यूनिट, छात्रावास निर्माण, आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषण, वनधन केंद्र की स्थापना, आधर कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पक्का आवास, नल जल योजना, इंटरनेट एवं मोबाईल सर्विस की उपलब्धता तथा आजीविका संवर्धन हेतु कौशल विकास सहित महत्वपूर्ण गतिविधियों का क्रियान्वयन किया जा रहा हैं।

प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महाभियान-पीएम जनमन योजना के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए लगातार शिविर लगाए जा रहे हैं। साथ ही इन परिवारों की समस्याओं का समाधान भी किया जा रहा है। जिला प्रशासन इन समुदाय के लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने लगातार प्रायसतर है जिसका अब सुखद और सकारात्मक परिणाम भी देखने को मिल रहे हैं।

शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की लाभ विशेष पिछड़ी जनजाति वर्ग को देने के उदेदश्य से प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जिले के जनजातीय क्षेत्रों में शिविर आयोजन का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत् मछली पालन विभाग द्वारा बगीचा विकासखण्ड के देवडांड़, सरधापाठ एवं रौनी में पहाड़ी कोरवाओं को जनमन योजना के तहत् मित्स्य बीज एवं जाल का वितरण किया गया।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!