आपकी यात्रा होगी और आसान : कोरबा-अंबिकापुर और गढ़चिरोली-बचेली रेल लाइनें जल्द शुरू, फायनल सर्वे हेतु रेल मंत्रालय की मिली मंजूरी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बिलासपुर, 16 अगस्त 2024 : कोरबा से अंबिकापुर और गढ़चिरौली से बचेली (व्हाया-बीजापुर) नई रेल लाइन के लिए फाइनल सर्वे को रेल मंत्रालय से मंजूरी दी गई है, जिसके तहत कोरबा से अम्बिकापुर (180 कि.मी.) एवं गढ़चिरोली से बचेली (व्हाया-बीजापुर) (490 कि.मी.) नई रेल लाइननिर्माण के लिए फाइनल सर्वे व डीपीआर तैयार करने हेतु रेल मंत्रालय द्वारा 16.75 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की गई है ।

कोरबा से अंबिकापुर नई रेल लाइनछत्तीसगढ़ राज्य केमहत्वपूर्ण क्षेत्रों को रेल नेटवर्क से जोड़नेतथा गढ़चिरौली से बचेली (व्हाया-बीजापुर) नई रेल लाइनमहाराष्ट्र एवं छतीसगढ़ के साथ-साथ आंध्र प्रदेश,तेलंगाना एवं ओडिशा राज्य के सीमावर्तीक्षेत्रों के साथ भी बेहतर रेल कनेक्टिविटी स्थापित करने के उद्देश्य से बनाई जा रही हैं।

कोरबा से अंबिकापुर रेल लाइन को मंजूरी मिलने से छत्तीसगढ़ के उत्तरी क्षेत्र में स्थित दो प्रमुख शहरों ऊर्जा नगरी कोरबा एवं सरगुजा जिला का मुख्यालय अम्बिकापुर शहर के साथ ही साथ इसके आसपास के क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी बनाएगी, जिससे यात्री यातायात व माल परिवहन को बढ़ावा मिलेगा। गढ़चिरौली से बचेली(व्हाया-बीजापुर) नई रेल लाइनमहाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ़ राज्य के सूदूर क्षेत्रों को रेल नेटवर्कसे जोड़ेगी, जिससे इनक्षेत्रों की सामाजिक,आर्थिक एवं शैक्षणिक विकासको प्रोत्साहन के साथ-साथ इस क्षेत्र में रोजगार के नये अवसर भी उपलब्ध होंगे।

इन दोनों परियोजनाओं के फाइनल सर्वे की मंजूरी का मतलब है कि अब इन क्षेत्रों में सर्वेक्षण का काम जल्द ही शुरू होगा, जिसके आधार पर आगे की योजनाएं बनाई जाएंगी। यह कदम क्षेत्रीय विकास और समग्र आर्थिक प्रगति की दिशा में महत्वपूर्ण साबित हो सकेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!