यात्रियों के लिए खुशखबरी : छत्तीसगढ़ का चांपा स्टेशन बनेगा विकास का नया केंद्र, अब होगा एयरपोर्ट जितना आधुनिक

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बिलासपुर, 24 अगस्त/ रेलवे लगातार यात्री सेवा को सुलभ करने के लिए नवीनतम तकनीक, सुविधाओं और बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने पर काम कर रही है । रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतु  “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों का कायाकल्प किया जा रहा है । इस योजना के अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर मंडल के 15 स्टेशनों में पुनर्विकास का कार्य किया जा रहा है । अमृत भारत स्टेशन योजना का मकसद आधुनिक सुविधाओं की उपलब्धता के साथ मौजूदा सुविधाओं को यात्री अनुकूलन बनाना है ।  

इसी कड़ी में चांपा रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जा रहा है । चांपा रेलवे स्टेशन हावड़ा-मुंबई मुख्य रेलमार्ग में स्थित है । छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले में हसदेव नदी के तट पर स्थित यह एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र है साथ ही छत्तीसगढ़ की ऊर्जा नगरी कोरबा को रेल मार्ग से जोड़ने वाली प्रमुख जंक्शन स्टेशन  है । उपरोक्त तथ्यों को ध्यान में रखकर चांपा स्टेशन को विश्वस्तरीय सुविधाएं और यात्रियों को बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लक्ष्य के साथ विकसित किया जा रहा है । रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा ।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चांपा स्टेशन में लगभग 8.11 करोड़ रुपये की लागत से यात्री सुविधा विकास के अनेक कार्य कराये जा रहे हैं, जिससे यात्रियों को भविष्य में और बेहतर आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी । एयर पोर्ट की तर्ज पर स्टेशन भवन प्रवेश पोर्च, व्यवस्थित प्रवेश व निकासी द्वार, जिससे यात्रियों को भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा । 6065 वर्गमीटर का सुव्यवस्थित पार्किंग एरिया दोपहिया एवं चारपहिया गाड़ियों के लिए डेवलप किया जा रहा है । 500 वर्गमीटर का गार्डन विकसित कर सौंदर्यीकरण एवं डिजाइनर साइनेजेस तथा स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी से स्टेशन को आकर्षक बनाया जा रहा है । यात्रियों को स्टेशन में ट्रेन के आवागमन एवं कोच की सही स्थिति की जानकारी हेतु अतिरिक्त कोच एवं ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड लगाए जा रहे हैं।

यात्रियों की सुविधा हेतु टिकट बुकिंग काउंटरों को अपग्रेड किया जा रहा है । स्टेशन परिसर में बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नये हाइमास्ट लाइट लगाए जा रहे है । प्लेटफार्म की फ्लोरिंग व स्टेशन पर मौजूदा 31 प्लेटफार्म शेल्टर के अतिरिक्त 05 नये प्लेटफार्म शेल्टर का निर्माण किया जा रहा है । प्लेटफार्म में अतिरिक्त बीबीसी मॉडल के शौचालय का निर्माण, प्रतीक्षालय का नवीनीकरण, महिलाओं, वरिष्ठजनों व दिव्यांगजनों के अनुकूल दीर्घकालिक सुविधाओं के साथ-साथ सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी लगाए जा रहे है । ये सभी कार्य योजनाबद्ध तरीके से किए जा रहे है और वर्तमान में अब तक 60 प्रतिशत कार्य पूरे किए जा चुके है तथा शेष कार्य प्रगति पर है ।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चांपा स्टेशन पर किए जा रहे पुनर्विकास कार्यों से यात्रियों के लिये आरामदायक व सुलभ यात्रा अनुभव प्राप्त होगा तथा संस्कृति, पर्यटन और व्यापार में भी व्यापक विस्तार होगा ।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!