सफाई अपनाओ बीमारी भगाओ अभियान : जशपुरनगर में स्वच्छता दीदीयों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुरनगर, 24 अगस्त 2024/ स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0 अंतर्गत नगरपालिका परिषद् जशपुरनगर में सफाई अपनाओं बीमारी भगाओ अभियान अंतर्गत नगर पालिका जशपुर नगर के दोनों एस. एल. आर. एम. सेंटर में कार्यरत स्वच्छता दीदीयों का स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया।

ज्ञात हो कि भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी निर्देर्शों के अनुक्रम में 01 जुलाई 2024 से 31 अगस्त 2024 तक Stop Diarrhoea Campaign की मार्गरेखा पर ” Safai Apnao,Bimaari Bhagao”  का सघन स्वच्छता अभियान नगर पालिका जशपुर नगर में चलाया जा रहा है। शहर के कन्या माध्यमिक स्कूल जशपुर नगर में छात्रों को स्वच्छता शपथ दिलवाकर एवम अभियान की सफलता हेतु छात्रों  के माध्यम से नागरिकों से अपने आस पास सफाई रखने की अपील की गई। साथ ही इस कैपेंन के तहत जल के उचित उपयोग और स्वच्छता एवं डायरिया से बचाव हेतु शहर के स्व सहायता समुह एवं सफाई संबंधित कर्मचारियों को डायरिया रोगों से बचाव संबंधित प्रशिक्षण दिया गया ।

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के निर्देशानुसार स्वच्छता अभियान में जुड़ी हुई एस एल आर एम की स्वच्छता दीदियों को स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया है साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 की तैयारी भी की जा रही है स्वच्छता सर्वेक्षण 2023 में जशपुर नगरपालिका की रैक 503 हो गया था जबकि 2022 में 76 रैक था इस बार स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 में रैक सुधारने व स्टार रेटिंग 2023 में जीरो हो गया था।  स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 की तैयारी करने जशपुर जिले के सभी नगरीय निकायों जशपुर नगर, कुनकुरी,बगिचा, कोतबा, पत्थलगाव,के सीएमओ को कलेक्टर डॉ रवि मित्तल व अभिषेक कुमार सीईओ जिला पंचायत जशपुर द्वारा निर्देश दिए गए है,

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!