जशपुर में पीएम जनमन योजना से जनजीवन में आया बदलाव, पीवीटीजी समुदाय को मिल रही बेहतर जीवन जीने की सुविधाएं, जशपुर जिला बना सिकल सेल मुक्त होने की दिशा में अग्रसर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुरनगर, 24 अगस्त/ जिले में पीएम जनमन योजना की दूसरे चरण की शुरुआत के साथ पीवीटीजी को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिल रही है। जिले में विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों (पीवीटीजी) की बस्तियों और पीवीटीजी परिवारों तक पहुंचने के उद्देश्य से, केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्रालय 23 अगस्त, 2024 से 10 सितंबर, 2024 तक प्रधानमंत्री जनजातीय आदिवासी न्याय महाअभियान (पीएम-जनमन) के लिए एक राष्ट्रव्यापी सूचना, शिक्षा और संचार (आईईसी) अभियान और लाभार्थी शिविर का संचालन किया जा रहा है।

जहन  हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु जिले के प्रत्येक बसाहटों में शिविर आयोजित किए जा रहे है। आज जिले में मेगा ईवेंट और आईईसी कैंपेन के दूसरे दिन जिले भर में आयोजित जनमन शिविरों के माध्यम से जशपुर जिले में राष्ट्रीय सिकलसेल एनमिया उन्मूलन मिषन अंतर्गत लक्ष्यित जनसंख्या का शत प्रतिशत स्क्रीनिंग पूर्ण कर लिया गया है। जो देश में सर्वप्रथम शत प्रतिशत  स्क्रीनिंग पूर्ण करने वाला जिला बन गया है। जिले में पीवीटीजी के सभी जनसंख्या का भी सिकलसेल स्क्रीनिंग पूर्ण किया जा चुका है। पीएम जनमन के प्रांरभ के समय 11762 पीवीटीजी का सिकलसेल स्क्रीनिंग किया जाना शेष था, जिसे पीएम जनमन के दौरान कैम्प का आयोजन कर पूर्ण कर लिया गया।

विशेष पिछड़ी जनजाति समुदाय के लोगों का सिकल सेल स्क्रीनिंग पूर्ण

जशपुर जिला प्रशासान और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त प्रयासों और जिले की जनता के जागरुकता और सहयोग से सिकल सेल की स्क्रीनिंग का लक्ष्य शत-प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में जिले में लक्ष्य के अनुरूप सिकलिंग की 100% स्क्रीनिंग की जा चुकी है। जशपुर जिले में निर्धारित तिथि के आधार पर विभिन्न गांवों में उक्त शिविर का आयोजन करते हुए 0 से 40 वर्ष की आयु वर्ग के लोगों का सिकल सेल एनीमिया का जांच किया गया। पीवीटीजी का सिकलसेल स्क्रीनिंग पीएम जनमन के दौरान कैम्प का आयोजन कर पूर्ण कर लिया गया है ।

पीवीटीजी को मिल रही बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं, लगाए गए बिजली खंभे व ट्रांसफार्मर

वही मनोरा एवं  बगीचा ब्लॉक में शिविर का आयोजन किया गया। जहां स्वास्थ्य  विभाग के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाया गया। इसके साथ ही  हेल्थ चेक-अप किया गया व कृषि विभाग के द्वारा पीएम सम्मान और केसीसी हेतु आवेदन लिया गया। हितग्राहियों को पौधा भी वितरण किया गया । इसी तरह दुलदुला, पत्थलगांव और कुनकुरी विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों में आयोजित शिविर में तग्राहियों को लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के पहल पर छत्तीसगढ़ में विशेष पिछड़ी जनजाति बाहुल्य  बसाहटों में राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। मनोरा ब्लॉक के धोयाकोना और  बगीचा के कुटमा में बिजली खंभे लगाए गए , साथ ही  घरों में बिजली पहुंची  गई। इसके आलावा इन पहाड़ी कोरवा, बिरहोर जनजाति बाहुल्य क्षेत्रों में मीटर भी लगाए जा रहे हैं।

कार्यक्रम में केन्द्र और राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति को लाभान्वित किया जा रहा है । इस दौरान सास्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन हो रहा है। इन कैम्पों में विभिन्न योजनाओं जैसे आधार कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड, सुरक्षित मातृत्व अभियान, सिकल सेल मिशन, राष्ट्रीय क्षय रोग कार्यक्रम, जनधन खातें, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, जाति प्रमाण पत्र, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, छात्रवृत्ति, राशन कार्ड, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री जनमन आवास, मातृ वंदना, सुकन्या समृद्धि योजना आदि योजनाओं से लाभांवित किया जा रहा है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!