कुनकुरी सीएचसी में औचक निरीक्षण : एसडीएम ने कहा सभी स्वास्थ्य सेवाएं नियमानुसार संचालित

Advertisements
Advertisements

जशपुरनगर 24 अगस्त 2024/ अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कुनकुरी के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुनकुरी का औचक निरीक्षण किया गया। यहां पर उन्होंने डॉक्टर, चिकित्सा सेवा में लगे अन्य सटॉप की उपस्थिति सहित उनके कार्यों का जाएजा लिया। निरीक्षण में उन्होंने पाया की यहां पर नियमानुसार ही  स्वास्थ्य सेवाएं संचालित की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि शिकायत मिली थी की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुनकुरी में एक निजी संस्थान के ट्रेनी विद्यार्थी मरीजों को दवा वितरण कर रहे हैं। इस आधार पर अनुविभागीय अधिकारी के द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुनकुरी का निरीक्षण किया गया। इस संबंध में खंड चिकित्सा अधिकारी कुनकुरी से जवाब भी लिया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुनकुरी में एक निजि संस्था के प्रशिक्षण के लिए कार्यरत ट्रेनी विद्यार्थी को पारी-पारी से सभी क्षेत्रों में कार्य सीखने के लिए ड्यूटी लगाई जाती है।

अनुविभागीय अधिकारी ने निरीक्षण के दौरान पाया की सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुनकुरी के दवा काउंटर में फार्मासिस्ट के द्वारा ही दवा वितरण का कार्य किया जा रहा है एवं मरीजों को दवा कैसे लेना है यह जानकारी फार्मासिस्ट द्वारा ही दिया जा रहा है। निजी सस्थान के ट्रेनी विद्यार्थी के द्वारा दवा वितरण नहीं किया जाता है। प्रशिक्षु ट्रेनी को मात्र दवा के बारे में जानकारी दी जाती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!