जशपुर: शिक्षकों को जीवन कौशल और स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देने के लिए सात दिवसीय अभिप्रेरणा शिविर

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 28 अगस्त/ कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल के निर्देश पर आवश्यकता आधारित 50 शिक्षकों का सात दिवसीय अभिप्रेरणा शिविर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जशपुर में 27 अगस्त से प्रारंभ हुआ। प्रशिक्षण के पहले दिन डाइट प्राचार्य एमजेडयू सिद्दीकी , यशस्वी जशपुर के नोडल अधिकारी और संकल्प के प्राचार्य विनोद गुप्ता उपस्थित रहे।

पहले दिन शिविर में जिला चिकित्सालय के मनोविज्ञानी डॉ अबरार खान ने शिक्षकों की काउंसलिंग की और परामर्श के साथ शिक्षा से संबंधित साइकोलॉजी पर महत्वपूर्ण टिप्स दिए। नोडल अधिकारी विनोद गुप्ता ने शिक्षकों को जीवन विद्या और आत्म सम्मान के साथ जीने का कौशल, स्वयं को कैसे परिवार समाज और विद्यालय के लिए उपयोगी बनाएं? यह बताया। आदर्श नागरिक, स्वस्थ शरीर और मन के साथ आदर्श शिक्षक बनने के विषय पर शिक्षकों को अभिप्रेरित किया।  डाईट प्राचार्य एमजेडयू सिद्दीकी ने प्रतिभागियों को बेहतर जीवन शैली के विषय में बताया।

प्रातः योग के साथ प्रारंभ हुए दूसरे दिन जिला चिकित्सालय के वरिष्ठ एम डी मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ एस एल सिद्धार्थ ने शिक्षकों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के निराकरण की जानकारी दी। खाने पीने की अनियमिताओ के दुष्प्रभाव भी बताएं। उन्होंने शिक्षकों को अच्छी जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित किया। प्रथम एजुकेशन फाऊंडेशन के महेश्वर प्रसाद वैष्णव और कमलकांत महतो प्रतिदिन शिक्षकों को गतिविधि आधारित शिक्षक के विषय में बता रहे हैं। दूसरे दिन अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के मोहम्मद यूसुफ गतिविधियों के माध्यम से बेहतर शिक्षण के तरीके समझा रहे हैं।

आवश्यकता आधारित इस प्रशिक्षण शिविर में यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पांडेय व्याख्याता आर.बी. चौहान, राजेंद्र प्रेमी, चंद्रमणि यादव, डीडी स्वर्णकार उपस्थित हो रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!