नशा मुक्त भारत अभियान : नशे के खिलाफ जंग में प्रशासन की सख्त कार्रवाई, 20 चालकों के लाइसेंस निलंबित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ बलौदाबाजारभाटापारा, 1 सितंबर/ नशा मुक्त मुक्त भारत अभियान के तहत जिले में युवाओं को नशे से दूर करने,सकारात्मक दिशा देने,मानसिक स्वास्थ्य सुधार हेतु नई रणनीति बनाई जा रही है. इसके लिए आज कलेक्टर दीपक सोनी की अध्यक्षता में मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष बैठक संपन्न हुई.बैठक का आयोजन संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में की गई। इस बैठक का उद्देश्य युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने सहित,नशे से दूर करने करते हुए सकारात्मक दिशा प्रदान करना था। इसके लिए आने वाले दिनों में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

बैठक में बलौदाबाजार भाटापारा जिले में नशे से उत्पन्न होने वाले दुष्प्रभाव एवं परिवारों की दशा बिगड़ने पर विशेष चर्चा की गई. कलेक्टर दीपक सोनी ने नशा से बढ़ते मानसिक प्रभावित मरीजों की संख्या पर गंभीर चिन्ता व्यक्त की है। उन्होंने आगे कहा की नशा जो समाज के हर एक वर्ग को नुकसान पहुंचा रहा है जिसमें बच्चे युवा वर्ग एवं महिला पुरुष भी अछुता नही है. नशा करने से मानसिक स्वास्थ्य पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है जो समाज को खोखला करता है.अत ऐसे व्यक्तियों का चिन्हांकन कर एवं उनके परिवार से संपर्क कर नशा मुक्ति केंद्र तक पहुंचाने में मदद करने के निर्देश समाज कल्याण,स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों को दिए है। ताकि किसी भी व्यक्ति की नशा छुड़ाने में मदद की जा सके. मानसिक स्वास्थ्य को लेकर समाज कल्याण विभाग द्वारा विगत माह में शुरू किए गए नशा मुक्ति केंद्र जो की संगी मितान सेवा संस्थान के सदस्यों द्वारा चलाया जा रहा है उसकी उपयोगिता के संबध में व्यापक चर्चा की गई।

बैठक में जिला परिवहन अधिकारी ने बताया की 1 जनवरी से आज दिनांक तक नशा करते हुए वाहन चलाने वाले 20 व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उनके लाइसेंस को सस्पेंड कर दिया गया है। उक्त बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास अधिकारी टिकेंद्र जाटवर एवं समाज कल्याण विभाग के उपसंचालक अरविंद गेडाम,जिला सांख्यिकीय अधिकारी सुमीत मेरावी,रायपुर से आई मेंटल हेल्थ की डॉक्टर हर्षित वशिष्ठ,नशा मुक्ति केन्द्र एनजीओ की संचालक श्रीमती ममता शर्मा,अभिषेक बाजपेई(सुपरवाइजर) बलौदाबाजार,जिले के मेंटल हेल्थ की डॉक्टर मधुमिता बनर्जी,वन स्टॉप सेंटर से तुलिका परगहनिया, उपस्थित रहे.कार्यक्रम के बेहतर संचालन के लिए एआई एक्सपर्ट ऋषभ कर्नावत भी उपस्थित  रहे।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!