जशपुर : मुख्यमंत्री का दूरस्थ अंचल के बच्चों के स्वास्थ्य शिक्षा पर विशेष ध्यान, चिरायु टीम स्कूलों में पहुंचकर बिमारियों से प्रभावित बच्चों का कर रहे चिन्हांकन, उच्च स्तरीय ईलाज की दी जा रही सुविधा

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 03 सितम्बर/ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने डॉक्टरों और स्वास्थ्य टीम को विशेष ध्यान देकर लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए कहा है। स्वास्थ्य विभाग की चिरायु दल स्कूलों का अवलोकन करके कटे-फटे तालू, वाले बच्चे, दिल में छेद वाले बच्चे और अन्य गंभीर बिमारी से प्रभावित बच्चों का चिन्हांकन करके ईलाज की सुविधा उपलब्ध कराने की निर्देश दिए हैं।

इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के चिरायु दल द्वारा स्कूलों में जाकर छात्र-छात्राओं को स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। परीक्षण उपरांत बीमारी से प्रभावित बच्चों को सुविधानुसार निःशुल्क दवाइयाँ और उच्च स्तरीय ईलाज की सुविधा दी जा रही है। विगत दिवस राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत संचालित चिरायु टीम द्वारा पत्थलगांव विकासखण्ड के शासकीय प्री मैट्रिक कन्या एवं बालक छात्रावास लुडेग के सभी बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार छात्रावास में स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान 21 बच्चे का ईलाज किया गया। इनमें 06 आँख संबंधित बीमारी, 11 बच्चे त्वचा संबंधित बीमारी, 2 बच्चे पेट दर्द एवं 2 अन्य बीमारी के पाए गए। चिरायु दल द्वारा सभी बच्चों को स्वास्थ्य शिक्षा दी गई। चिरायु टीम ने बच्चों को मच्छरदानी लगाकर सोने, साफ-सफाई मे ध्यान देने, हमेशा पानी उबालकर ही पीने तथा बरसात के दिनों में होने वाले मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए समझाईश दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!