मुख्यमंत्री साय की पहल को आगे बढ़ाते हुए प्रधान पाठक श्रीमती सकुन्तला बाई चौहान ने बच्चों को खिलाया न्योता भोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 05 सितंबर / मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने गृह ग्राम बगिया में आश्रम शाला के बच्चों को अपने जन्मदिवस पर न्योता भोजन कराते हुए इस योजना की शुरूआत की थी। इसी सकारात्मक पहल के तहत जशपुर जिले के कांसाबेल विकासखण्ड के शासकीय प्राथमिक शाला टांगरगांव के प्रधान पाठक श्रीमती सकुन्तला बाई चौहान के द्वारा अपने जन्म दिन के उपलक्ष्य में आंशिक न्योता भोजन कराया गया। इस अवसर पर उन्होंने 50 बच्चो को बेल्ट एवं टाई का वितरण भी किया।

छत्तीसगढ़ में स्कूली बच्चों को अब नियमित रूप से मिल रहे भोजन के अलावा समाज के अग्रणी और सक्षम लोगों के जरिए न्योता भोजन में पौष्टिक और रूचिकर खाद्य सामग्री मिलेगी। ‘न्योता भोजन’ तीन प्रकार के हो सकते हैं-पूर्ण भोजन शाला की सभी कक्षाओं हेतु, आंशिक पूर्ण भोजन शाला के किसी कक्षा विशेष हेतु, अतिरिक्त पूरक पोषण सामग्री।

न्योता भोजन प्रधानमंत्री पोषण शक्ति योजना मध्यान्ह भोजन में सामुदायिक जन भागीदारी पर आधारित इस कार्यक्रम का आयोजन विभिन्न संस्थाओं में जनप्रतिनिधि, पालक, समुदाय के सदस्य एवं शिक्षकों के माध्यम से करवाया जाता है। ’’न्योता भोजन’’ विभिन्न त्योहारों या अवसरों जैसे वर्षगांठ, जन्मदिन, विवाह और राष्ट्रीय पर्व आदि पर भारतीय परम्परा पर आधारित है। न्योता भोजन छात्र-शिक्षक एवं पालक समुदाय के बीच अपनेपन की भावना को विकसित करने का जरिया तो है ही साथ-साथ पोषण युक्त एंव रूचिकर भोजन दिए जाने से बच्चों की शालाओं में उपस्थिति में वृद्धि होती है। ’’न्योता भोजन’’ का एक अन्य उद्देश्य शाला एवं स्थानीय समुदाय के मध्य आपसी तालमेल को विकसित करना भी है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!