जशपुर : सूने मकान में 75 हजार रुपये के जेवर और नकदी चोरी, एक नाबालिग सहित चार गिरफ्तार, चोरी का माल खरीदने वाला ज्वेलर फरार, पतासाजी जारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 7 सितंबर/ मामले का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है कि प्रार्थी अलेक्स कुमार तिर्की वर्तमान निवासी पंडित दीनदयाल कालोनी कंचनपुर जशपुर ने दिनांक 06.09.2024 को थाना उपस्थित आकर मौखिक रिपोर्ट दर्ज कराया कि यह दिनांक 07.07.2024 को परिवार के साथ बाहर गया था जो दिनांक 05.09.2024 को वापस घर आया देखा तो किसी अज्ञात चोर के द्वारा घर का ताला का कुंडी सहित तोडकर घर के अलमारी में रखे एक नग वन प्लस 11 आर मोबाइल, एक हजार रूप्ये नगद, एक नग सोने का लाकेट, दो नग सोने का अंगुठी, एक जोडी चांदी का पायल, तीन नग चांदी बछिया, एक नग चांदी का पायल जुमला किमती 75000 /- को चोरी कर ले गया है रिपोर्ट पर उक्त धारा का अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।

प्रकरण की विवेचना दौरान मुखबीर सूचना के आधार पर प्रकरण के संदेही आदित्य कुमार भगत उर्फ ठोको, रविराज भगत, जयदेव राम को अभिरक्षा में लेकर एवं अपचारी बालक को संरक्षण में लेकर गवाहों के समक्ष पूछताछ कर मेमोरण्डम कथन लिया गया जो एक दूसरे के मेमोरण्डम कथन को स्वीकार करते बताये कि कंचनपुर दीनदयाल कालोनी का अलेक्स तिर्की का घर का दरवाजा काफी दिनों से बंद था कोई नहीं रहता था। अलेक्स तिर्की नौकरी करता है वह अपने घर में सोना चांदी एवं रुपये पैसे रखा होगा सोचकर चोरी करने का मन बनाकर उक्त तीनो आरोपी व विधि से सघर्षरत बालक चारों लोग प्रार्थी के घर में चोरी करने का प्लान बनाये और दिनांक 28.08.2024 को रात में कोमड़ो जाने वाली रोड चैक के पास चारो लोग मिले।

आदित्य अपने घर से लोहे का रॉड लेकर आया था वहाँ से चारो लोग कंचनपुर दीनदयाल कालोनी का प्रार्थी का घर करीब 1.00 बजे पहुंचे और अगल बगल देखे तो कोई नहीं दिखा तब चारो लोग लोहे का रॉड से दरवाजा में लगा ताला को कुण्डी सहित तोड़कर घर के अंदर घुसकर चारों लोग चारो तरफ दूढ़े तो घर के अंदर कूलर के ऊपर में अलमारी का चाबी मिला जिससे अलमारी खोले तब अलमारी में एक मोबाईल, सोना, चाँदी का जेवर और नगद रुपये मिला जिसे चोरी कर लिये। चोरी के सामान में से एक सोने का लॉकेट, दो नग सोने का अंगूठी, 03 नग चाँदी का पायल, 03 नग चांदी का बिछिया एवं नगद 1000 /-रुपये था, जिसे चारों आपस में बांट लिये एक नग सोने का लॉकेट को चारों मिलकर एक ज्वेलर्स के पास बिक्री कर दिये, बिक्री से प्राप्त रकम को चारों आपस में 2000-2000 रुपये बांट लिये।

मेमोरण्डम कथनानुसार आरोपी आदित्य भगत उर्फ ठोको के कब्जे से एक नग वन प्लस 11 आर मोबाइल एवं घटना में प्रयुक्त लोहे का राड़, आरोपी रविराज भगत के कब्जे से एक नग सोने का अंगूठी, आरोपी जयदेव से 01 नग सोने का अंगूठी एवं विधि से सघर्षरत बालक के कब्जे से 03 नग चांदी का पायल व 03 नग बिछिया को विधिवत जप्ती कार्यवाही की गई है। आरोपीगणो का कृत्य उक्त धारा सदर का अपराध घटित करना पाये जाने पर उन्हें दिनांक 07.09.2024 को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया गया है। प्रकरण में एक आरोपी फरार है, जिसकी पतासाजी की जा रही है।

प्रकरण की विवेचना कार्यवाही एवं आरोपीगणों की गिरफ्तारी में निरीक्षक रविशंकर तिवारी, प्र.आर. राजेश पाल, आर. 350 हेमंत कुजूर, आर. शोभनाथ सिंह, आर. 178 विनोद तिर्की, सै. थानेष्वर देषमुख, सै. प्रमोद यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।  

आरोपी  1. आदित्य कुमार भगत उर्फ ठोको उम्र 19 वर्ष निवासी बाधरकोना थाना जिला जशपुर। 2. रविराज भगत उम्र 22 वर्ष निवासी तपकरा बाघरकोना जशपुर थाना जिला जशपुर। 3.जयदेव राम उम्र 19 वर्ष निवासी ग्राम कदमटोली थाना जिला जशपुर। 4.अपचारी बालक उम्र 17 वर्ष के विरूद्ध थाना सिटी कोतवाली जशपुर में धारा 331(3), 305(), 3(5) भा.न्या.सं. के तहत् अपराध पंजीबद्ध।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!