पत्थलगांव को नगर पालिका बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का ऐतिहासिक निर्णय, पत्थलगांव के विकास को मिलेगा नया आयाम, अधिसूचना जारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 11 सितंबर/ छत्तीसगढ़ की साय सरकार का पत्थलगांव को नगर पंचायत से नगर पालिका बनाने का निर्णय निश्चित रूप से एक ऐतिहासिक कदम है। यह निर्णय न केवल पत्थलगांव के विकास को गति देगा बल्कि क्षेत्र के लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार लाएगा। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का यह निर्णय उनके दूरदर्शी दृष्टिकोण का प्रमाण है। उन्होंने हमेशा राज्य के सभी क्षेत्रों के सर्वांगीण विकास पर जोर दिया है। पत्थलगांव को नगर पालिका बनाने का निर्णय इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

अधिसूचना क्रमांक एफ 1-110/2024/18.- छत्तीसगढ़ नगर पालिका अधिनियम 1961 (कमांक 37 सन् 1961) की धारा 5 में प्रदत्त शक्तियों को प्रयोग में लाते हुए, राज्य शासन एतद्द्वारा निम्न अनुसूची में वर्णित क्षेत्र को नगर पालिका पत्थलगांव, जिला-जशपुर गठित करने का अभिप्राय प्रकट करता है। प्रस्तावित नगर पालिका पत्थलगांव की सीमा में सम्मिलित किए जाने वाले क्षेत्र का विवरण इस प्रकार है।

नगर पालिका पत्थलगांव में सम्मिलित किये जाने वाले क्षेत्र का विवरण जनसंख्या (वर्ष 2011) नगर पंचायत पत्थलगांव 16613 है। पत्थलगांव नगर पालिका की सीमाएं निम्नानुसार होंगीः- नगर पंचायत पत्थलगांव की सीमाएं ही नगर पालिका पत्थलगांव की सीमा होंगी। उपरोक्त आशय के छत्तीसगढ़ राजपत्र में प्रकाशित होने के दिनांक से 21 दिन के भीतर कोई भी स्थानीय प्राधिकारी अथवा व्यक्ति अपनी आपत्ति / सुझाव लिखित में कलेक्टर-जशपुर को उनके कार्यालय में कार्यालयीन दिवस एवं समय पर राज्य शासन के विनिश्चय हेतु प्रस्तुत कर सकते हैं।

नगर पालिका बनने के बाद पत्थलगांव में विकास के नए द्वार खुलेंगे। क्षेत्र में बेहतर सड़कें, पानी, बिजली और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। साथ ही, शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के नए अवसर भी सृजित होंगे। पत्थलगांव के लोगों को इस निर्णय से काफी उम्मीदें हैं। वे मानते हैं कि अब उनके क्षेत्र का सर्वांगीण विकास होगा और वे भी राज्य के अन्य शहरों के लोगों की तरह ही सुविधाएं प्राप्त कर पाएंगे।

अब यह क्षेत्र के लोगों की जिम्मेदारी है कि वे इस अवसर का पूरा लाभ उठाएं। उन्हें मिलकर विकास कार्य में योगदान देना होगा। साथ ही, स्थानीय प्रशासन को भी इस दिशा में पूरी तरह से सक्रिय रहना होगा। पत्थलगांव को नगर पालिका बनाने का निर्णय छत्तीसगढ़ सरकार की विकासोन्मुखी सोच का प्रमाण है। यह निर्णय निश्चित रूप से पत्थलगांव के लिए एक नया अध्याय लिखेगा।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!