झिक्की और कुर्रोग में स्वास्थ्य समीक्षा : सिकल सेल रोगियों पर विशेष ध्यान, सर्पदंश पर त्वरित कार्यवाही

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर,12 सितंबर/ बगीचा विकासखंड के सेक्टर क़ुर्रोग और झिक्की में आज स्वास्थ विभाग के द्वारा राष्ट्रीय कार्यक्रमों का समीक्षा किया गया। समीक्षा बैठक में सिकल सेल पॉजिटिव में एस एस वालो हैड्रॉक्सीस ले रहे है या नही सुनिश्चित करने और एमसीडी प्लस सर्वे में संदिग्ध मरीजो की सूची बनाकर जानकारी विकासखंड में देने के निर्देश दिए गए। साथ ही सर्पदंश होने पर तत्काल स्वास्थ्य केंद्र में भेजने के लिए कहा गया। मौसमी बीमारियों के लिए अपने स्वास्थ्य संस्था में पर्याप्त मात्रा में औषधियों का भंडारण कर के रखने के लिए समझाइश दी गई।

समीक्षा बैठक के दौरान आईडीएसपी की प्रतिदिन एंट्री करने और मलेरिया में पॉजिटिव पाए जाने पर गांव का सर्वे करने तथा पर्याप्त मात्रा में दवाई कहा गया। टीबी कार्यक्रम में लक्ष्यानुरूप लक्ष्य की प्राप्ति तथा प्रति एसएचसी 7 स्पुटम कलेक्शन के निर्देश दिए गए। और प्रति पॉजिटिव के लिए एक निश्चय मित्र बनाने के निर्देश दिए गए।

बैठक में कहा गया कि आयुष्मान कार्ड में सभी संभावित हितग्राहियों का कार्ड बनाना सुनिश्चित करे जिनका कार्ड बनना संभव है। आईपीडी के विरुद्ध में सत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड ब्लॉक करने के निर्देश पीएचसी प्रभारी को दिए गए।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!