जशपुर : शासकीय नवीन स्नातकोत्तर महाविद्यालय आरा में हुआ एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन, विद्यार्थियों एवं शिक्षकगणों सहित लगभग 100 प्रतिभागियों को आत्महत्या के रोकथाम विषय पर दी गई विस्तृत जानकारी

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 12 सितम्बर/ स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग जशपुर द्वारा शासकीय नवीन स्नातकोत्तर महाविद्यालय आरा मे आत्महत्या रोकथाम पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया।

वरिष्ठ मनोरोग परिचारक अधिकारी विवेक कुजूर ने सेमिनार में स्नातक एवं स्नातकोत्तर कक्षाओं के विद्यार्थियों एवं शिक्षकगणों सहित लगभग 100 प्रतिभागियों को आत्महत्या के अवधारणा, मनोरोग से इसके मध्य संबंध, न्यूरो-मनोसामाजिक कारणों एवं आत्महत्या के रोकथाम पर विस्तृत व्याख्यान दिया। उन्होंने आत्महत्या को रोकने के लिए समाज के मनोवृति को परिवर्तित करना, खुली बातचीत को प्रोत्साहित करना सहित अन्य विषयों पर विस्तृत से जानकारी दी।

कार्यशाला का उद्देश्य आत्महत्या को रोकने की बुनियादी समझ विकसित करना। इसके के चेतावनी संकेतों का पहचान करना। जोखिम और सुरक्षात्मक कारकों के बारे में जानकारी विकसित करना। आत्महत्या के इरादे को व्यक्त करने वाले व्यक्ति को किस तरीके से बचाया जा सके और उन्हे उपचार के लिए कहां जिले में रेफर किया जा सके के संबंध में बताई गई।

कार्यशाला के दौरान जिला चिकित्सालय के साईकोलॉजिस्ट डॉ. खान अबरार उज्जमां खां ने आत्महत्या के चेतावनी के संकतो के बारे मे विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए कहा जिन लोगों का इरादा आत्महत्या करने का होता है, वे आमतौर पर वे चेतावनी के संकेत देते हैं, यदि ये संकेतों की पहचान समय रहते की जाए तो उन्हे आत्महत्या से रोका जा सकता है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!