पुलिस ने मवेशियों की अवैध तस्करी को रोका, दो आरोपियों को गिरफ्तार कर 24 नग मवेशियों को कराया मुक्त

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायगढ़, 13 सितंबर/ जिले में मवेशियों की अवैध तस्करी पर नकेल कसने के लिए चक्रधरनगर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की । पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के दिशा-निर्देशन एवं एडिशनल एसपी आकाश मरकाम और सीएसपी आकाश शुक्ला के मार्गदर्शन में पुलिस मवेशियों की अवैध तस्करी रोकने के लिए विशेष निगरानी कर रही है। इसी कड़ी में चक्रधरनगर थाना प्रभारी निरीक्षक प्रशांत राव को मुखबिर से सूचना मिली कि दो व्यक्ति पुसौर क्षेत्र से मवेशियों को क्रूरतापूर्वक हांकते हुए ओडिशा के बूचड़खाने की ओर ले जा रहे हैं।

तत्काल कार्यवाही

सूचना के आधार पर चक्रधरनगर पुलिस ने तत्काल नाकेबंदी का प्रबंध किया। चक्रधरनगर पुलिस टीम ने जेएमजे अस्पताल पहाड़ मंदिर रोड के पास संदिग्ध दो व्यक्तियों को मवेशियों को डंडे से मारते हुए पकड़ा। पूछताछ में आरोपियों ने अपना नाम घुराऊ राठिया (उम्र 41) और मोहित चौहान (उम्र 50) बताया, जो तमनार, रायगढ़ के निवासी हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि वे पुसौर क्षेत्र से मवेशियों को ओडिशा के बूचड़खाने ले जा रहे थे। दोनों आरोपियों से मवेशियों की खरीदी-बिक्री के कागजात मांगे गए, लेकिन वे कागजात प्रस्तुत करने में असफल रहे। इसके बाद पुलिस ने दोनों को हिरासत में लिया और उनके खिलाफ अपराध क्रमांक 424/2024 के तहत छत्तीसगढ़ कृषक पशु परीक्षण अधिनियम 2004 की धारा 4, 6 और 10 के तहत कार्रवाई की।

आरोपियों से 24 नग कृषक मवेशियों की जप्ती कर पशु चिकित्सक अधिकारी रायगढ़ से मवेवियों का स्वास्थ्य परीक्षण कराकर उनके उचित चारा-पानी की व्यवस्था करायी गई । दोनों आरोपियों के खिलाफ पर्याप्त सबूत मिलने पर उन्हें न्यायालय में प्रस्तुत किया गया, जहां उनका जेल वारंट जारी हुआ और उन्हें जेल भेजा गया। इस सफल कार्रवाई में निरीक्षक प्रशांत राव, सहायक उप निरीक्षक उदय सिदार, प्रधान आरक्षक रवि साय, आरक्षक अभय यादव और नारायण सिंह राठिया ने विशेष भूमिका निभाई। रायगढ़ पुलिस की जनता से अपील है कि यदि उन्हें कहीं मवेशियों की अवैध तस्करी या किसी प्रकार की अवैध गतिविधि की जानकारी मिले, तो वे तुरंत पुलिस को सूचित करें। रायगढ़ पुलिस इस तरह के अपराधों पर सख्त कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!