स्वच्छ भारत मिशन के दसवें वर्ष में जशपुर में “स्वच्छता ही सेवा” अभियान की शुरुआत, विभिन्न गतिविधियों से होगा जिला गुलजार

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 14 सितम्बर/ स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत् कलेक्टर डां. रवि मित्तल के निर्देशन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अभिषेक कुमार के मार्गदर्शन में “एक पेड मां के नाम” कार्यकम के साथ पूरे जिले में “स्वच्छता ही सेवा 2024” अभियान की शुरूवात हुई। स्वच्छता ही सेवा अभियान आज 14 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक चलाया जावेगा। यह अभियान “स्वभाव स्वच्छता संस्कार स्वच्छता” थीम पर आधारित है। विदित हो कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरूवात 2014 में हुई थी, 2024 में इसके 10 वर्ष पूर्ण हो गये हैं।

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों के भागीदारी से विभिन्न कार्यकम आयोजित किया जाएगा जिसमें स्वच्छता चौपाल, सामुदायिक शौचालय की सफाई व सौन्दर्याकरण, स्वच्छता रैली, स्कूलों में निबंध, पेंटिंग, वाद-विवाद प्रतियोगिता, स्वच्छाग्रहियों का स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, पर्यटन स्थलों की साफ-सफाई दफ्तर की शान 01 घण्टे का श्रमदान, बाजार-हाट की साफ-सफाई, स्वच्छता शपथ, तथा सी.टी.यू. (स्वच्छता लक्षित इकाई) की पहचान व श्रमदान जैसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना है।

जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों के सहयोग से “एक पेड मां के नाम” के तहत वृक्षारोपण किया जाना है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!