डायल 112 फिर सिद्ध हुई संजीवनी : गर्भवती महिला का रास्ते में कराया सफल प्रसव, जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायगढ़, 17 सितम्बर / प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत डायल 112 सेवा ग्रामीण इलाकों में संजीवनी सिद्ध हो रही है। जिले के दुर्गम क्षेत्रों में जहां जाने के लिए नदी, नाले और पहाड़ी क्षेत्रों को पार करना पड़ता है, डायल 112 फायर, मेडिकल और पुलिस सहायता प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

दिनांक 15 सितंबर 2024 को घरघोड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम बरौद सुकबासुपारा में पुनिया यादव (पति सुरेश यादव) को शाम के समय अचानक प्रसव पीड़ा शुरू हो गई। परिजनों ने तुरंत डायल 112 को कॉल कर मदद की गुहार लगाई। सूचना मिलते ही डायल 112 की टीम बिना समय गवांए मौके के लिए रवाना हो गई। रास्ते में महिला की प्रसव पीड़ा अत्यधिक बढ़ गई, जिसके बाद डायल 112 की टीम में शामिल आरक्षक यशवंत यादव और ड्राइवर जनार चौहान ने सूझबूझ दिखाते हुए मितानिन और परिजनों की सहायता से डायल 112 वाहन में ही महिला का सुरक्षित प्रसव कराया। प्रसव के बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। इसके बाद महिला और नवजात को सुरक्षित घरघोड़ा अस्पताल पहुंचाया गया, जहां उनकी स्थिति स्थिर बताई जा रही है।

प्रदेश सरकार की डायल 112 सेवा ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए कितनी सहायक सिद्ध हो रही है। कुछ दिनों पूर्व कापू थाना क्षेत्र में भी इसी प्रकार की घटना हुई थी, जहां पीड़ित महिला को 3-4 किलोमीटर तक कंधे पर उठाकर डायल 112 वाहन तक पहुंचाया गया था। पुलिस विभाग आमजन से अपील करता है कि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में डायल 112 सेवा का उपयोग करें, जो त्वरित और सुरक्षित सहायता प्रदान करने के लिए सदैव तत्पर है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!