जशपुर : मुख्यमंत्री आदिवासी क्षेत्र में शिक्षा को बढ़ाने कर रहे सार्थक पहल, नवसंकल्प शिक्षण संस्थान ला रहा युवाओं के जीवन में बदलाव

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 20 सितम्बर/ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा विशेष पिछड़ी जनजातियों और आदिवासी क्षेत्रों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए सार्थक पहल किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ शासन और जिला प्रशासन की पहल से युवाओं का जीवन बदल रहा है। इन क्षेत्रों के युवाओं को आगे बढ़ाने के लिए जशपुर में आवासीय नवसंकल्प शिक्षण संस्थान संचालित है। जहॉ आर्थिक रूप से कमजोर युवाओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी कराई जाती है।

विभिन्न विषय के विशेषज्ञों द्वारा दूरस्थ अंचल के बच्चों को वर्तमान में पुलिस, शिक्षक एवं पीएससी, नेट, स्लेट, व्यापम, बैकिंग, अग्निवीर और एसएससी सहित अन्य भर्ती की तैयारी करवाई जा रही है। जिला प्रशासन द्वारा विद्यार्थियों को अध्ययन सामग्री निःशुल्क दी जाती है। ताकि अधिक से अधिक बच्चे प्रतियोगी परीक्षा की तैयार करके अपना भविष्य संवार सके।

नवसंकल्प शिक्षण संस्थान में रहकर तैयारी कर एसएससी जीडी उर्तीण किए युवा बेलडीपा जशपुर के नेहरूलाल राम ने बताया कि उनके गांव में सेंट्रल लेवल का परीक्षा की तैयारी के लिए दूर जाना पड़ता था। अब जशपुर में ही उन्हें निःशुल्क पढ़ाई की सुविधा मिलने लगी है।

सोगड़ा के सोनकश्यप प्रधान ने कहा कि मेरे घर वाले इतना फीस नही दे पाते थे कि कही और जाकर एसएससी जीडी की तैयारी कर सकू। नवसंकल्प शिक्षण संस्थान में हमें हॉस्टल, खाने और रहने की सुविधा प्रदान की जाती है। एसएससी जीडी उर्तीण शेखरपुर की अमीना का कहना है कि नवसंकल्प शिक्षण संस्थान जशपुर में रहकर तैयारी की है।

नवसंकल्प शिक्षण संस्थान के प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यह संस्था आवासीय है। जिसमें विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा की बच्चों को तैयारी कराई जाती है और अब तक इसमें से करीब 150 बच्चें विभिन्न शासकीय सेवाओं के लिए सेलेक्ट हो चुके हैं। कोचिंग संस्थान के शिक्षक शैलेश खोसले ने बताया कि संस्था में बच्चों का परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ र्स्वांगीण विकास भी हो रहा है। विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षा की तैयार कर रहे युवाओं ने मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद दिया है।

नवसंकल्प शिक्षण संस्थान से एसएससी जीडी में संस्थान के कुल 22 छात्र लिखित परीक्षा उत्तीर्ण किए हैं इसके अतिरिक्त अग्निविर में 2 छात्र उत्तीर्ण किए हैं। विभिन्न शासकीय सेवाओं में कुल 23 छात्र-छात्राओं का चयन हुआ है। एसएससी जीडी चयनित छात्र और वर्तमान में सीजी पुलिस की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए प्रतिदिन सुबह 5.30 से 7.30 बजे तक फिजिकल ट्रेनिंग दी जाती है। प्रत्येक सोमवार को सप्ताहिक टेस्ट, हर महीने मेगा टेस्ट, प्रति शनिवार को फिजिकल ट्रायल टेस्ट करवाया जाता है। छात्रों के बौद्धिक विकास के लिए साप्ताहिक वाद-विवाद प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, खेल कूद प्रतियोगिता, विभिन्न विशेषज्ञों द्वारा सेमिनार, लाइब्रेरी, हॉस्टल, मेस आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!