पीएम जनमन: विष्णु के सुशासन में संवर रहा छत्तीसगढ़, आधार कार्ड से लेकर सोलर पंप तक, आदिवासियों को मिल रही हर सुविधा, बगीचा विकासखंड में 70 से अधिक पहाड़ी कोरवा परिवार हुए लाभान्वित

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 21 सितम्बर/ प्रधानमंत्री जनजातिय विकास न्याय महाभियान-पीएम जनमन के तहत विशेष रूप से कमजोर विशेष पिछड़ी जनजाति के बसाहटों में शिविर लगाया जा रहा है। इस महाभियान का उद्देश्य पीवीटीजी समुदायों का आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पीएम किसान सम्मान निधि, राशन कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम जनधन योजना जैसी महत्वपूर्ण सुविधाओं का लाभ दिया जा रहा है।

इसके साथ ही अन्य जरूरी सुविधाएं जैसे पक्का आवास, संपर्क सड़के, विद्युतीकरण और पेयजल सुविधाएं भी तेजी से उपलब्ध कराने की दिशा में कदम उठाए जाए रहे है। शिविर मे विशेष पिछड़ी जनजातियो को पीएमजनमन की योजनाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा हैं। शिविर के माध्यम से विशेष रूप से पहाड़ी कोरवा और बिरहोर जनजाति के लोगों के लिए स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जा रहा है। उन्हें निशुल्क दवाइयां और परामर्श भी दिया जा रहा हैं।

इसी कड़ी में पीएम जनमन से छत्तीसगढ़ भी विष्णु के सुशासन में संवर रहा है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में आदिवासी समुदाय सशक्त और समृद्ध हो रहा है ।साथ ही समुदाय को हर संभव सहयोग मिल रहा है। जिले के बगीचा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोदोपारा, करादरी में जनमन शिविर का सफल आयोजन हुआ। जहॉ 70 से अधिक पहाड़ी कोरवा समुदाय के लोगों को लाभान्वित किया गया। शिविर में आयुष्मान कार्ड, जाति प्रमाण-पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड का लाभ लोंगों को दिया गया। साथ शासकीय योजनाओं का लाभ देते हुए परिवारो को सौलर पंप भी उपलब्ध कराया गया है। जिससे उनको पीने और सिंचाई के लिए पानी की सुविधा मिलने लगी है।

विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों ने बताया कि शिविर के माध्यम से सुविधाएं उनके घर तक पहुंच रही है। जनमन शिविर से उनका जीवन संवर रहा है। शिविर के माध्यम से हर संभव सहायता मिलने से लोगों ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!