कुनकुरी में धूमधाम से मनाई जाएगी अग्रसेन जयंती, कल से शुरू होगा धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यकर्म, उद्यमी और समाजसेवी सुशील रामदास के नेतृत्व में होगा भव्य आयोजन

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ कुनकुरी, 25 सितंबर/ महाराजा अग्रसेन एक ऐसे महान शासक, समाज सुधारक और व्यापारी, जिनकी जीवन गाथा आज भी प्रेरणा का स्रोत है। उनकी जयंती हर साल कुनकुरी नगर में  बड़े उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस वर्ष के आयोजन को लेकर नगर का अग्रवाल समाज व्यापक तैयांरियां कर रहा है। कल दिनांक 26 सितम्बर गुरूवार से महाराज अग्रसेन के अग्रपाठ के साथ इस महोत्सव का शुभारंभ किया जायेगा। इस वर्ष कुनकुरी में आयोजित अग्रसेन जयंती कार्यक्रम में प्रखर नेतृत्वकर्ता, उद्यमी और समाजसेवी सुशील रामदास भी सम्मिलित होंगें।

अग्रसेन जयंती केवल एक उत्सव नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा अवसर है जब हम महाराजा अग्रसेन के आदर्शों को याद करते हैं और उनके बताए मार्ग पर चलने का संकल्प लेते हैं। अग्रसेन जी ने एक आदर्श समाज की स्थापना की थी, जहां सभी को समान अधिकार और अवसर प्राप्त थे। उनकी जयंती हमें उनके सत्य, अहिंसा, धर्म और करुणा के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देती है।

अग्रसेन जयंती के आयोजन की तैयारी कुनकुरी नगर में एक महीने पहले से शुरू हो जाती है। समिति के सदस्य मिलकर विभिन्न कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार करते हैं। इसमें धार्मिक अनुष्ठान, भजन-कीर्तन, व्याख्यान, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रक्तदान शिविर, और सामाजिक सेवा कार्य आदि शामिल रहते हैं। आयोजन स्थल को अग्रसेन जी के चित्रों और धार्मिक प्रतीकों से सजाया गया है।

महाराजा अग्रसेन जी का अग्रपाठ के बाद विविध कार्यक्रम प्रारंभ करने के उपरांत प्रमुख आयोजनों में से अग्रवाल प्रीमियर लीग ( क्रिकेट प्रतियोगिता ), बैडमिंटन प्रतियोगिता, अंताक्षरी प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, कपल प्रतियोगिता, कौन बनेगा करोड़पति, एक और एक ग्यारह, लूडो प्रतियोगिता, हिट जीम हसंेे, म्यूजिकल चेयर, भाषण प्रतियोगिता, पंजा लड़ाओ, स्लो साइकिल, रंग भरो एवं चित्रकला, नोट गिनो प्रतियोगिता, टेस्ट करो प्रतियोगिता, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, व्यंजन बनाओ आदि शामिल है।

सुशील रामदास अग्रवाल, पिता स्व. श्री रामदास अग्रवाल, अपने पिता के पद चिह्नों पर चलकर समाजसेवा के क्षेत्र में निरंतर कार्य करते आ रहे हैं। उनकी अध्यक्षता में चलाया जाने वाला श्री अग्रसेन सांझा चूल्हा समाजसेवा का एक ऐसा प्रकल्प है, जो अग्र समाज के कम आय वर्ग के लोगों के जीवन को उत्कर्ष की ओर ले जाने का कार्य कर रहा है। वे रोटरी क्लब के माध्यम से भी रायगढ़ के सर्वसमाज हेतु आपके द्वारा ढेरों उल्लेखनीय कार्य किए गए है। इसी कारण से रोटरी क्ल्ब द्वारा उनको डिस्ट्रिक जनरल सेक्रेटरी रोटरी क्लब डिस्ट्रिक 3261 वर्ष 25-26 का दायित्व दिया गया है। इसके अतिरिक्त वे छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के दो तिहाई बहुमत से निर्वाचित उपाध्यक्ष हैं। इस दायित्व के माध्यम से भी आपने रायगढ़ के व्यापारी बंधुओं के समास्याओं के निराकरण के लिए उल्लेखनीय प्रयास किए हैं। रामदास परिवार द्वारा समाजसेवा में दिए जाने वाले योगदान समाज में अविस्मरणीय और उल्लेखनीय हैं।

अग्रसेन जयंती का महत्व केवल अग्रसेन समाज के लिए ही नहीं, बल्कि समस्त मानवता के लिए है। यह हमें एकता, भाईचारे और समाज सेवा के महत्व को याद दिलाता है। अग्रसेन जी के आदर्शों को अपनाकर हम एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकते हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!