यातायात जागरूकता : यातायात पुलिस का विशेष प्रयास, वाहन चालकों और राहगीरों को दी गई यातायात नियमों की जानकारी.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायगढ़, 25 सितंबर / पुलिस अधीक्षक रायगढ़ श्री दिव्यांग कुमार पटेल द्वारा जिले की महिला रक्षा टीम, साइबर सेल और यातायात पुलिस सहित सभी थाना एवं चौकी प्रभारियों को महिला सुरक्षा, साइबर अपराध और सड़क सुरक्षा को लेकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में आज महिला रक्षा टीम, साइबर पुलिस और यातायात पुलिस द्वारा विभिन्न स्थानों पर जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत यातायात प्रभारी (टीआई) श्री अनुरंजन लकड़ा के नेतृत्व में यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा स्थानीय इंदिरा विहार बैरियर के पास वाहन चालकों और राहगीरों को सुरक्षित यातायात नियमों की जानकारी दी गई। पुलिस टीम ने वाहन चालकों से यातायात नियमों का पालन करने का अनुरोध किया, जिस में :

1.हेलमेट और सीट बेल्ट का उपयोग : वाहन चालकों और सवारियों को हमेशा हेलमेट पहनने और कार में सीट बेल्ट बांधने की सलाह दी गई।

2.स्पीड लिमिट का पालन : निर्धारित गति सीमा का पालन करना, खासकर स्कूल, अस्पताल और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में धीमी गति से वाहन चलाने की अपील की गई।

3.मोबाइल फोन का उपयोग न करना : वाहन चलाते समय मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बचने की सलाह दी गई, क्योंकि इससे दुर्घटना का खतरा बढ़ता है।

4.नो-हॉर्न जोन : अस्पतालों, स्कूलों और शांतिपूर्ण इलाकों में अनावश्यक हॉर्न न बजाने का निर्देश दिया गया।

5.ओवरटेकिंग के नियम : गलत दिशा से ओवरटेक करने से बचने और ट्रैफिक सिग्नल का सम्मान करने की हिदायत दी गई।

6.जेब्रा क्रॉसिंग : पैदल यात्रियों को सुरक्षित मार्ग देने के लिए जेब्रा क्रॉसिंग पर गाड़ियों को रोकने का निर्देश दिया गया।

7.शराब पीकर गाड़ी न चलाना : नशे में गाड़ी चलाने से होने वाले जोखिमों के बारे में जागरूक किया गया और इस पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!