जशपुर में बारिश के कहर से बाढ़ जैसी स्थिति : पुल, पुलिया एवं रपटा क्षतिग्रस्त, प्रशासन अलर्ट, कलेक्टर व एसपी ने लोगों को सतर्क रहने की अपील, मैदानी अमला को जारी किए निर्देश

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ जशपुर, 27 सितंबर/ पिछले तीन दिनों से हो रही भारी बारिश की वजह से नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है। कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल और पुलिस अधीक्षक शशिमोहन सिंह सभी अनुविभागीय अधिकारियों से जिले में हो रही बारिश की वजह से नदी-नालों में बहाव की स्थिति की लगातार जानकारी ले रहे हैं। इसके साथ ही जहां तेज बारिश की वजह से जिन नदी-नालों पर बने रपटा या पुलिया के उपर से पानी बह रहा है उस जगह पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम करने के निर्देश भी दिए हैं। विदित हो कि जशपुर जिले में 01 जून से अब तक 1044.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। जिले में बीते 10 वर्षों की तुलना में 01 जून से आज तक औसत वर्षा 1022.1 मिमी हुई है। कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया के मरम्मत की आवश्यक व्यवस्था एवं आवागमन की वैकल्पिक व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए हैं।

कलेक्टर के निर्देश पर सभी एसडीएम नदी-नालों के जलस्तर की लगातार निगरानी कर रहे हैं। कुनकुरी और दुलदुला तहसील में बारिश की वजह से किसी गांव में पुलिया क्षतिग्रस्त नहीं हुई है। तहसील कुनकुरी में ग्राम ढोढीडांड में ईब नदी में बने पुलिया कें उपर से पानी बहने की वजह से पुलिया के दोनों तहफ बैरिकेट लगाया गया है और वहां पर सरकारी कर्मियों की डयूटी लगाई गई है। मौके पर पुलिस बल को भी तैनात किया गया है। प्रशासन के द्वारा लोगों को नदी के आसपास नहीं जाने एवं पुल से आवागमन नहीं करने की अपील की गई है। अनुविभागीय अधिकारी जशपुर के अनुसार तहसील जशपुर अंतर्गत कोई भी पुलिया, पुल या रपटा क्षतिग्रस्त नहीं हुआ है। पटवारियों को मकानों एवं फसलों की क्षति का सर्वे कराने के साथ ही फील्ड में रहकर परिस्थितियों का आकलन कर तत्काल सूचित करने निर्देशित किया गया है।

सोनक्यारी में 3 पुलिया टूटने के वजह से पुलिया के आसपास बेरिकेटिंग करवाई की गई है। सन्ना तहसीलदार के अनुसार विकासखंड बगीचा के अकरीकोना सन्ना बगीचा मार्ग में पुल व सड़क के उपर से पानी बहने की वजह मार्ग अवरूद्ध है। पुलिया के दोनो तरफ बैरिकेटिंग किया गया है एवं सरकारी कर्मियों की डयूटी लगाई गई है। बगीचा के कलिया एवं गायलूगां में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क पर निर्मित पुल के दोनों ओर सड़क व मिट्टी का कटाव हुआ है। सरपंच को मिट्टी कटाव को भरने को कहा गया है। प्रशासन के द्वारा जानकारी दी गई है कि बच्छगांव-साहीडांड-सरकोम्बो होते हुए बगीर्चा वैक्लिपक मार्ग है। कलेक्टर ने संबंधित निर्माण विभाग को क्षतिग्रस्त पुल,पुलिया रपटा को तत्काल मरम्मत तत्काल करने के निर्देश दिए गए हैं।

कलेक्टर डॉ. मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक शशिमोहन सिंह ने लोगों से अपील की है कि जिन रपटा या पुल-पुलिया के ऊपर से पानी बह रहा है उसे पार करने का जोखिम ना लें और बारिश से बचने के लिए किसी पेड़ का सहारा ना ले क्योंकि बारिश के दिनों में पेड़ में बिजली गिरने का खतरा बना रहता है। कलेक्टर डॉ. मित्तल ने किसी भी आपात स्थिति के लिए एनडीआरएफ को तैयार रहने के निर्देश दिए है। साथ ही स्वास्थ्य अधिकारियों को वर्षाजनित बीमारियों से बचाव के लिए दवाईयों की पर्याप्त उपलब्ध्ता एवं किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर ने जल भराव की स्थिति निर्मित होने पर इसकी पूर्व तैयारी करते हुए विस्थापितों हेतु सुरक्षित आश्रय स्थल चिन्हांकित करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!