महिला सुरक्षा और साइबर जागरूकता : रायगढ़ महिला सेल का खरसिया के स्वामी आत्मानंद स्कूल मुरा में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित.

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायगढ़, 28 सितंबर / पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के दिशा निर्देशन एवं डीएसपी अनामिका जैन के मार्गदर्शन पर महिला सेल, रायगढ़ की टीम द्वारा खरसिया तहसील के स्वामी आत्मानंद हायर सेकेंडरी स्कूल, मुरा में महिला और बच्चों की सुरक्षा पर आधारित एक विशेष जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को अपराधों से सुरक्षा और उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना था।

सहायक उपनिरीक्षक मंजु मिश्रा ने छात्र-छात्राओं को नाबालिगों के खिलाफ होने वाले अपराधों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बच्चों को उनके अधिकारों और नवीनतम कानूनों के अंतर्गत प्राप्त विधिक सहायता के संबंध में जानकारी देते हुए उन्हें इस दिशा में जागरूक किया। साथ ही उन्होंने छात्राओं को छेड़खानी या किसी अन्य प्रकार की असुविधा का सामना करने पर इसे छिपाने के बजाय तुरंत अपने पालकों, शिक्षकों या पुलिस को सूचित करने के लिए प्रेरित किया।

इस अवसर पर महिला सुरक्षा और साइबर सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया गया। मंजु मिश्रा ने छात्राओं को सेल्फ-डिफेंस की महत्वपूर्ण तकनीकों की जानकारी दी, ताकि वे किसी भी आपात स्थिति में खुद की सुरक्षा कर सकें। इसके साथ ही, छात्र-छात्राओं को सोशल मीडिया के दुष्प्रभाव और ऑनलाइन ठगी के खतरों के बारे में जागरूक किया गया। उन्हें बताया गया कि सोशल मीडिया का सावधानीपूर्वक उपयोग कैसे करें, अनजान लोगों से बातचीत से बचें, और अपनी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!