विशेष साइबर जागरूकता कार्यक्रम : साइबर अपराधों से बचने के लिए जागरूकता ही सबसे प्रभावी उपाय – डीएसपी अभिनव उपाध्याय

Advertisements
Advertisements

समदर्शी न्यूज़ रायगढ़, 28 सितंबर / पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग कुमार पटेल के मार्गदर्शन में डीएसपी साइबर सेल श्री अभिनव उपाध्याय के नेतृत्व में प्रतिदिन सामुदायिक पुलिसिंग के अंतर्गत विशेष साइबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इसी क्रम में आज थाना पुसौर क्षेत्र अंतर्गत स्थापित अडाणी पावर लिमिटेड में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम रखा गया।

डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने बताया कि सोशल मीडिया ग्रुप्स के जरिए लोगों को स्कैम का शिकार बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि साइबर वर्ल्ड में अनजान व्यक्ति और अनजान लिंक पर भरोसा नहीं करें। साइबर क्रिमिनल्स इन्वेस्टमेंट स्कैम, ट्रेडिंग स्कैम के जरिए ठगी को अंजाम दिया जा रहा है, इससे बचें। उन्होंने अनजान लिंक और फर्जी कॉल से बचने की सलाह दी और लालच में आकर अनजान कंपनियों में निवेश न करने की हिदायत दी।

सोशल मीडिया पर अनजान लोगों से दोस्ती कर उनके झांसे में आकर कई बार अपनी निजी तस्वीरें विडियोज शेयर कर बैठते हैं, इसके बाद परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार पीड़ित डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। इसीलिए फेक यूजर्स को पहचाने और अनजान व्यक्तियों के फ्रेंड रिक्वेस्ट अक्सेप्ट ना करें। कार्यक्रम में सभी को वाट्सएप इंस्टाग्राम इस्तेमाल करते समय आवश्यक प्राइवेसी सेटिंग की जानकारी भी दी।

डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने बताया कि साइबर अपराधी फोन कॉल या लिंक के जरिए फर्जी जानकारी देकर लोगों को फंसाते हैं, जैसे “फेक वारंट” दिखाकर, “डिजिटल अरेस्ट” या “सेक्सटॉर्शन” के जरिए लोगों से पैसे ऐंठे जाते हैं। इस तरह के मामलों से बचने का सबसे प्रभावी उपाय जागरूकता है। डीएसपी उपाध्याय ने उपस्थित कर्मचारियों को फिशिंग, क्रिप्टो करेंसी, शेयर मार्केट फ्रॉड, सेक्सटॉर्शन, और डिजिटल अरेस्ट जैसे साइबर अपराधों से बचने के लिए सुझाव दिए।

कार्यक्रम में औद्योगिक दुर्घटनाओं के मामलों पर चर्चा करते हुए, अधिकारी, कर्मचारियों को अपने कार्य-स्थल पर सुरक्षा उपकरणों का सही उपयोग करने और हर सुरक्षा नियम का पालन करने की सलाह दी गई।

कार्यक्रम के अंत में कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों को डीएसपी अभिनव उपाध्याय द्वारा साइबर सुरक्षा की शपथ दिलाई गई और उनसे आग्रह किया गया कि वे अपने आसपास के 10 लोगों को साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूक करें, ताकि साइबर अपराधों को खत्म करने में हम सभी मिलकर प्रयास कर सकें।

Advertisements
Advertisements
error: Content is protected !!